सुकन्या समृद्धि योजना को लेकर भी विभाग चलाएगा सोमवार को एक दिवसीय विशेष ड्राइव

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाते में भी 20 हजार से ज्यादा खुले खाते

Meerut । बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ, के तहत सुकन्या समृद्धि योजना व आधार कार्ड को लेकर डाक विभाग नई पहल करने जा रहा है। इन योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने के लिए विभाग सोमवार से विशेष ड्राइव का आगाज कर रहा है। इसके तहत मेरठ डाक मंडल के प्रत्येक डाकघर में सोमवार को सुकन्या समृद्धि खाता योजना व आधार कार्ड बनाने के लिए एक दिवसीय विशेष कैंप लगाया जाएगा।

ऐसे खुलेगा खाता

मेरठ मंडल के प्रवर डाकघर अधीक्षक पीडी रैगर ने बताया कि पोस्ट ऑफिस में इन सेवाओं का लाभ कोई भी ले सकता है। सुकन्या समृद्धि खाता योजना के तहत नजदीकी पोस्ट ऑफिस में पहुंच कर बेटी का बर्थ सर्टिफिकेट, पेरेंट्स का आधार कार्ड और 3 फोटो और 250 रुपये से यह खाता खुलवा सकते है। इस खाते मे एक वर्ष मे न्यूनतम रु। 250 और अधिकतम रु 1.5 लाख तक जमा किये जा सकते है। उन्होंने बताया कि इस खाते की ब्याज दर बेहद आकर्षक है तथा 80(सी) के तहत टैक्स मे छूट भी प्राप्त कर सकते है। ये योजना जन्म से लेकर 10 वर्ष तक कि छोटी कन्या का ही खोला जा सकता है।

आंकड़ा 20 हजार पार

इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक खाते खुलवाने के लिए चली विभाग की ड्राइव काफी सक्सेसफुल रहा। सिटी पोस्ट ऑफिस के इंचार्ज एचके गुंबर ने बताया कि मेरठ के सभी डाकघरों में सिटी का डाकघर अव्वल रहा है। देररात तक खाते खोले गए हैं। विभाग ने करीब 28 हजार खाते ड्राइव के तहत खोले हैं। इसके अलावा विभाग सोमवार से बुधवार तक आधार कार्ड बनवाने के लिए भी स्पेशल कैंप लगा रहा है। इसके तहत कोई भी आकर आधार कार्ड में अपडेट या नया आधार कार्ड बनवा सकता है।