RANCHI: अगर आप भी डॉक्टर की मनमानी फीस से परेशान हैं और दवाइयों का खर्च देख नींद उड़ जाती है तो अब आपको टेंशन लेने की जरूरत नहीं है। चूंकि राजधानी में एक ऐसे क्लीनिक की शुरुआत हुई है, जहां डॉक्टर का कंसल्टेशन और एक हफ्ते की दवाई का चार्ज महज 120 रुपए है। इतना ही नहीं, हर दिन ओपीडी में डॉक्टर मरीजों को देख भी रहे हैं, जिससे मरीजों को इलाज और महंगे खर्च से राहत मिली है। बताते चलें कि बड़ा तालाब के पास स्थित नागरमल मोदी सेवा सदन हॉस्पिटल में दवाई दोस्त ओपीडी क्लीनिक की शुरुआत की गई है।

हर दिन ओपीडी में डॉक्टर

छोटी-मोटी बीमारी के लिए भी लोग डॉक्टर के पास जाते हैं। ऐसे में कई बार उन्हें प्राइमरी कंसल्टेशन के लिए नंबर नहीं मिल पाता। लेकिन सेवा सदन के ओपीडी में जेनरल फिजिशियन डॉ। पीके सहाय हर दिन बैठते हैं। मरीजों को देखने के बाद उन्हें जो दवाएं लिखी जाती हैं वो भी साथ में उपलब्ध कराई जाती है। डॉ। सहाय सोमवार से शनिवार तक 2 बजे दोपहर से रात को 8 बजे तक सेवा दे रहे हैं। वहीं रविवार को उनका ओपीडी सुबह 11 बजे से शाम को पांच बजे तक होता है।

सात दिन की दवाई भी 120 रुपए में

डॉक्टर से दिखाने में लोगों को काफी फीस चुकानी पड़ती है। चूंकि किसी भी डॉक्टर की फीस 200 रुपए से कम नहीं है। इसके बाद डॉक्टर जो दवाएं लिखते हैं उसमें भी लोगों के 3-4 सौ रुपए खर्च हो जाते हैं। ऐसे में सेवा सदन का स्पेशल ओपीडी लोगों को राहत दे रहा है। जहां 120 रुपए में ही डॉक्टर से कंसल्ट और एक हफ्ते की दवाई भी मिल रही है। इससे लोगों की जब पर भी बोझ नहीं बढ़ रहा है। ट्रस्टी राजीव बैरोलिया ने बताया कि लोगों को अफार्डेबल ट्रीटमेंट उपलब्ध कराने की उनकी पहल है। जल्द ही इसे अन्य जगहों पर भी शुरू किया जाएगा।

वर्जन

दवाई दोस्त में पहले से ही सस्ती दवाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं। वहीं, मरीजों को डॉक्टर की महंगी फीस से राहत देने के लिए स्पेशल ओपीडी भी शुरू किया गया है। एक डॉक्टर हर दिन ओपीडी में मरीजों को देख रहे हैं। उन्हें दवाई भी वहीं से मिल जाती है। इसके अलावा अगर किसी पेशेंट को हायर ट्रीटमेंट की जरूरत होती है तो उसे सलाह दी जा रही है।

निरामल्या मुखर्जी, आपरेशन हेड, दवाई दोस्त, रांची