RANCHI: भाई को समय पर बहन की ोजी गई राखी मिल जाए इसके लिए पोस्टल डिपार्टमेंट की ओर से स्पेशल अरेंजमेंट किया गया है। रक्षाबंधन को लेकर इन दिनों पोस्टल डिपार्टमेंट ाी गुलजार है। रांची जीपीओ से लेकर हर पोस्ट ऑफिस में राखी इनवेलप से लेकर स्पेशल डिस्पैच की सुविधा दी जा रही है। सिटी के विािन्न मुय पोस्ट ऑफिस में ख्9 अगस्त तक यह सुविधा जारी रहेगी।

राखी एन्वेलप की सुविधा

पोस्टल अथॉरिटी की ओर से राखी इनवेलप के नाम पर वाटर प्रूफ इनवेलप तैयार कराया गया है। इसकी कीमत क्0 रुपए है और इस इनवेलप को हर पोस्ट ऑफिस में अवेलेवल कराया गया है, जिसमें राखी के साथ लेटर ाी सुरक्षित तरीके से रिसीवर के पास पहुंच जाएगी। डिपार्टमेंट ऑफिशियल्स के अनुसार राियों को डिस्पैच करते वक्त लोगों की ावना का ाी याल रा जा रहा है। इसी वजह से हैंडल विद केयर का एप्लीकेशन हर स्टाफ को बताया गया है। वहीं लोगों से ऐसी राियों को ही ोजने की अपील की जा रही है जिनपर ज्यादा आर्टिस्टिक वर्क न हो ताकि जगह पर पहुंचते-पहुंचते राियों की स्थिति ाी जैसी की तैसी रहे। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में स्पीड पोस्ट के लिए स्टाफ ाी तैनात हैं, जो इससे संबंधित जानकारी देने के साथ स्पेशल काउंटर पर इसकी रीसिविंग ले रहे हैं।

डाक पर कायम है भरोसा

इंटरनेट, कुरियर सर्विस और लाइट सर्विसेज जैसे तमाम फास्ट सुविधाओं के बावजूद ाी लोग अब ाी पोस्ट ऑफिस से राियां ोजना ज्यादा ारोसेमंद मान रहे हैं। रांची जीपीओ के पन्ना बताते हैं कि हर दिन एक हजार से ज्यादा राियों के इनवेलप सिटी से बाहर डिस्पैच हो रहे हैं। लगाग एक महीने से हर रोज राियों को ोजने का सिलसिला जारी है। इन दिनों पोस्ट ऑफिस में स्पीड पोस्ट की ाी डिमांड ज्यादा बढ़ गई है। स्पीड पोस्ट में थोड़े ज्यादा पैसे लगते हैं, लेकिन तीन से चार दिनों के अंदर राियां पहुंचा देने की ाी सुविधा दी जा रही है। इस वजह से रक्षाबंधन के मौके पर पोस्टल डिपार्टमेंट के बिजनेस में ाी चार चांद लग गया है। ज्यादा संया में किए जा रहे स्पीड पोस्ट पोस्टल डिपार्टमेंट के लिए एडिशनल रेवेन्यू साबित हो रहा है।