इरादतगंज में बुधवार दोपहर में सिग्नल फेल होने से 24 घंटे तक थमी रही ट्रेनों की रफ्तार

पेपर लाइन क्लीयर के माध्यम से ट्रेनों को गुजारा गया, पैसेंजर्स ट्विटर पर उठाते रहे सवाल

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ: बुधवार दोपहर से गुरुवार दोपहर तक इलाहाबाद-मुंबई रूट पर तेज रफ्तार ट्रेनें भी कछुए की चाल से चलीं। इसकी वजह से ट्रेनें कई लेट हुईं और पैसेंजर्स परेशानी झेलने को मजबूर हुए। इरादतगंज में सिग्नल फेल होने के कारण ट्रेन संचालन में दिक्कत आई। सिग्नल फेल होने पर पेपर लाइन क्लीयर के माध्यम से ट्रेनों को गुजारा गया।

सिग्नल हुआ नॉन इंटरलॉक

इरादतगंज में रिमाडलिंग के तहत बेहतर परिचालन व्यवस्था का कार्य किया जा रहा है। इसके तहत 31 अक्टूबर को 14.40 से 16.40 के बीच सिग्नल एवं दूर संचार विभाग द्वारा सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा था। इस बीच तकनीकी खराबी के कारण सिग्नल नॉन इंटर लॉक हो गया। इसके बाद ट्रेनों को पेपर लाइन क्लीयर के माध्यम से चलाया गया। एक नवंबर को दोपहर 13.00 बजे कार्य पूरा हुआ। पेपर लाइन के जरिये ट्रेनों को चलाने के कारण इलाहाबाद से जबलपुर की तरफ जाने वाली ट्रेनों में अतिरिक्त समय लगा।

ये ट्रेनें प्रभावित, ट्विटर पर उठे सवाल

- 12792 दानापुर-सिकंदराबाद एक्सप्रेस इलाहाबाद सिटी स्टेशन से इलाहाबाद जंक्शन तक ढाई घंटे में पहुंची।

- करुणेश बाबा ने ट्वीट किया कि 12398 महाबोधी एक्सप्रेस बुधवार की रात में डेढ़ घंटे तक फफूंद स्टेशन पर खड़ी रही। आखिर क्या कारण है?

- संजय दुबे ने ट्वीट किया कि 12281 वाराणसी-दूरंतो एक्सप्रेस को बिना किसी कारण के दो घंटे से ज्यादा लेट किया जा रहा है। आखिर क्या वजह है।

- संदीप सिंह ने ट्वीट किया कि 12427 रीवा-आनंद विहार एक्सप्रेस दो से तीन घंटे लेट चल रही है, मुझे गाजियाबाद इमर्जेसी पहुंचना है।

- अभय सिंह ने ट्वीट किया कि छपरा से दुर्ग 15159 सारनाथ एक्सप्रेस बुधवार को दो घंटे तक इलाहाबाद जंक्शन पर खड़ी रही।

-राघवेंद्र ने ट्वीट किया कि इंटरसिटी चित्रकूट-कानपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस चार घंटे लेट आखिर क्यों है?

इरादतगंज में सिग्नल और बीएसएनएल द्वारा सॉफ्टवेयर में बदलाव किया जा रहा था, इसी दौरान सिग्नल फेल हो गया। उसे ठीक करने में समय लग गया। इसलिए ट्रेनों को पेपर लाइन क्लीयर के माध्यम से गुजारा गया। इसकी वजह से ट्रेनें लेट हुई।

सुनील कुमार गुप्ता

पीआरओ, इलाहाबाद मंडल