- फॉग सेव डिवाइस वाली ट्रेनों की बढ़ेगी स्पीड

- कोहरे के कारण लेट होने वाली ट्रेनों का मोबाइल पर पहुंचेगा एसएमएस

- कोहरे को देखते हुए रेलवे ने ट्रेनों के संचालन के लिए तैयार की कार्य योजना

LUCKNOW:

ठंड के मौसम में पड़ने वाले कोहरे के चलते रेलवे इस बार ट्रेनों के संचालन के लिए विशेष कार्य योजना तैयार की है। ऐसे में जहां कई ट्रेनों की रफ्तार बढ़ाए जाने की तैयारी है वहीं कोहरे के चलते जो ट्रेनें लेट होंगी, उसके पैसेंसर्ज को लेट होने के लिए एसएमएस किया जाएगा। इसके साथ ही ट्रेनों में सुरक्षा व्यवस्था बढ़ाए जाने के साथ ही प्लेटफार्म पर खाने-पीने के आइटम बेचने वाली दुकानों को भी देर रात तक खोले जाने का निर्णय लिया गया है।

कम हो जाती है विजिबिलिटी

ठंड के मौसम में पड़ने कोहरे के कारण विजिबिलिटी कम हो जाती है। ऐसे में रेलवे ट्रेनों की स्पीड कम करने का निर्णय लेता हैं। लेकिन इस बार उन ट्रेनों की स्पीड बढ़ाए जाने का निर्णय लिया गया है जो फॉग डिवाइस से लैस हैं। इन ट्रेनों की स्पीड 60 से 75 किमी प्रति घंटा हो जाएगी। ऐसे में इस बार कोहरे के मौसम में ट्रेनों के कई घंटे तक लेट होने के मामले में सुधार आएगा।

सर्कुलर भी जारी

रेलवे बोर्ड ने स्पीड को लेकर एक सर्कुलर भी जारी कर दिया है। रेलवे के अधिकारियों के अनुसार उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल में पूर्ण ब्लाक पद्वति से ट्रेनों का संचलन किये जाने का नियम है और इसी आधार पर ट्रेनों का संचालन होता है। उदाहरण के लिए जब तक कोई ट्रेन एक ब्लाक सेक्शन पार नहीं कर जाती, तब तक दूसरी ट्रेन उस ब्लाक सेक्शन में नहीं आती है।

बीते सालों में कोहरे के समय ट्रेनों की स्पीड कम कर दी जाती है। उन्हें 60 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पर चलने के निर्देश दिए जाते हैं। लेकिन इस बार कोहरे के मौसम में 75 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से ट्रेनें दौड़ेंगी। इससे वीआईपी ट्रेनों की लिस्ट में शामिल ट्रेनों का संचालन समय से हो सकेगा। तकरीबन सभी वीआईपी ट्रेनों में फॉग सेव डिवाइस लगा हुआ है। जिनमें फॉग डिवाइस नहीं होगी, उनका संचालन 50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से किया जाएगा।

कोहरे में ट्रेनों के सुरक्षित संचालन के संदेश जारी किए गए हैं। पटरियों की नाइट पेट्रोलिंग शुरू हो गई है।

संजय त्रिपाठी

डीआरएम

एनआर