- 26 से 29 अक्टूबर तक दून विश्वविद्यालय में आयोजित होगी स्पो‌र्ट्स मीट

- सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने की प्रतियोगिता के लिए 11 लाख रुपए देने की घोषणा

DEHRADUN: दून विश्वविद्यालय में पहली बार इंटर यूनिवर्सिटी स्पो‌र्ट्स मीट का शुभारम्भ हो गया है। ख्म् अक्टूबर से ख्9 अक्टूबर तक चलने वाले स्पो‌र्ट्स मीट में प्रदेश के क्0 विश्वविद्यालयों के लगभग 800 खिलाड़ी प्रतिभाग कर रहे हैं। राज्यपाल ने सीएम को प्रदेश में अंतर महाविद्यालय ख्0-ख्0 क्रिकेट प्रतियोगिता आयोजित कराने का सुझाव दिया है। उन्होंने कहा कि इससे राज्य की प्रतिभाएं उभर कर सामने आएंगी।

अगले साल से बढें़गे इवेंट

ब् दिनों तक चलने वाले स्पो‌र्ट्स मीट का गुरुवार को राज्यपाल डॉ। केके पॉल, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत, उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने शुभारम्भ किया। राज्यपाल और सीएम ने सभी प्रतिभागी टीमों के खिलाडि़यों के मार्च पास्ट की सलामी ली। उन्होंने रंग-बिरंगे गुब्बारे हवा में छोड़कर प्रतियोगिता का औपचारिक उद्घाटन किया। स्पो‌र्ट्स मीट के लिए आयोजक दून विश्वविद्यालय को बधाई देते हुए राज्यपाल ने कहा कि राज्य के विश्वविद्यालयों को क्वालिटी एजुकेशन, मौलिक शोध व स्पो‌र्ट्स का सेंटर बनाने के लिए अनेक पहल की गई है। प्रयास किया जा रहा है कि विश्वविद्यालयों के छात्र-छात्राओं के बहुमुखी व्यक्तित्व का विकास हो। राज्यपाल ने कहा कि अभी पहला आयोजन होने के कारण इस प्रतियोगिता में कम इवेंट्स शामिल किए गए हैं। अगले वर्षो से इसमें और भी खेलों को शामिल किया जाएगा।

मार्च पास्ट की सराहना

शुरूआत छोटी जरूर है परंतु मजबूत शुरूआत है। प्रतिभागी खिलाडि़यों के जोश में कोई कमी नहीं दिख रही है। राज्यपाल ने ओलम्पियन मनीष रावत का उदाहरण देते हुए कहा कि खिलाड़ी युवाओं के लिए रोल मॉडल हैं। उत्तराखण्ड की भौगोलिक स्थितियां खिलाडि़यों के स्टेमिना को बढ़ाने में सहायक है। राज्य में खेल प्रतिभाओं की कमी नहीं है। इस मौके पर सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने प्रथम अंतर विश्वविद्यालय खेल प्रतियोगिता के आयोजन के लिए राज्यपाल डॉ। केके पाल की पहल पर आभार व्यक्त करते हुए प्रतियोगिता के लिए क्क् लाख रुपए देने की घोषणा की। उन्होंने कहा कि खेलों से शारीरिक और मानसिक विकास ही नहीं बल्कि टीम भावना और सामूहिकता की भावना का विकास भी होता है। यह खेल प्रतियोगिता युवा छात्र-छात्राओं के लिए एक बढि़या अवसर है। खिलाडि़यों द्वारा किए गए मार्च पास्ट की सराहना करते हुए सीएम ने कहा कि मार्च पास्ट में खिलाडि़यों के जज्बे और रुचि की झलक दिखाई दी।