पदक और सम्मान पाने वालों को मिलेगी 20 हजार रुपए मासिक पेंशन

खेल मंत्री चेतन चौहान ने इलाहाबाद में की घोषणा, बैडमिंटन कोर्ट का शुभारंभ

इंटरनेशनल लेवल की प्रतियोगिताओं में हिस्सा लेकर प्रदेश का नाम रौशन करने वाले खिलाडि़यों को प्रदेश सरकार खुद जॉब ऑफर करेगी। इसके लिए 11 विभागों का चयन किया गया है। इन्हें क्लास टू की पोस्ट दी जाएगी ताकि उनके स्टेटस में कोई चेंज न हो। इस पोस्ट के लिए तैयार करने को उन्हें ट्रेनिंग दिलाने की व्यवस्था सरकार करेगी और पर्याप्त समय भी मुहैया कराएगी। यह घोषणा प्रदेश के खेल मंत्री चेतन चौहान ने की है। वह केपी कॉलेज ग्राउंड पर नवनिर्मित बैडमिंटन कोर्ट का इनॉगरेशन करने के बाद खिलाडि़यों को सम्बोधित कर रहे थे।

खिलाडि़यों के प्रति सरकार गंभीर

उन्होंने इस अवसर पर कहा कि सरकार खिलाडि़यों के हितों के प्रति गम्भीर है। उन्होंने कहा कि जनपद इलाहाबाद से 20 खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिताओं में भाग लिये हैं, यह हर्ष की बात है। कहा कि, मैं खुद एक खिलाड़ी हूं इसलिए खिलाडि़यों की समस्या से अवगत हूं। खिलाडि़यों की समस्याओं को दूर करके खेलों की स्थिति सुधारना हमारा लक्ष्य है और हम इस पर काम कर रहे हैं। इसका इम्पैक्ट दिखने भी लगा है।

खेल मंत्री की घोषणा

11 विभागों मे खिलाडियों की भर्ती की जायेगी

जो खिलाड़ी अन्तर्राष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में खेल चुके है एवं अवार्ड भी पाये हैं, को क्लास 2 स्तर की नौकरी दी जायेगी

उनका चार साल वक्त भी क्लास 2 के स्तर की पढ़ाई पूरा करने का अवसर भी प्रदान किया जायेगा।

ऐसे खिलाडी जो विभिन्न पदक एवं सम्मान पा चुके है उन्हें बीस हजार रुपये मासिक पेंशन दी जायेगी।

ओलम्पिक में मेडल जीतने वालों को केन्द्र सरकार जो धनराशि देगी वही धनराशि उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी दी जायेगी

खिलाड़ी अपने खेल पर फोकस करें। सरकार उनकी समस्याओं के प्रति संवेदनशील और जागरूक है। सरकार अपना काम कर रही है। खिलाड़ी अच्छे खेल से प्रदेश का नाम रौशन करें।

-चेतन चौहान

ख्ेाल मंत्री उत्तर प्रदेश सरकार