-चंपा देवी पार्क में सीएम ने किया मोरारी बाबू के नौ दिवसीय श्रीराम कथा का शुभारंभ

GORAKHPUR: मर्यादा पुरुषोत्तम राम के जीवन से जुड़े प्रसंग आज भी सामान्य जन के जीवन की जटिलताओं का समाधान प्रस्तुत करते हैं। भगवान श्रीराम हमारी सांसों में बसे हैं। यह बातें सीएम योगी आदित्यनाथ ने चंपा देवी पार्क में आयोजित नौ दिवसीय श्रीराम कथा के शुभारंभ के अवसर पर कही।

सीएम ने कहा लगता है कि आने वाले वक्त में हम सब को गुड न्यूज सुनने को मिलेगा। 90 के दशक में टीवी पर रामायण सीरियल इतना लोकप्रिय हुआ था कि लगता था कि जैसे हर भारतीय का अपने घर का काम हो रहा है। उन्होंने कहा कि शारदीय नवरात्र पर गोरखपुराइट्स को मर्यादा पुरुषोत्तम भगवान श्रीराम की पावन कथा मोरारी बापू से सुनने को मिल रही है। यह सौभाग्य की बात है। शिव स्वरूप महायोगी बाबा गोरखनाथ की पावन धरती पर मोरारी बापू पधारे हैं। मोरारी बापू श्रीराम कथा के विश्व प्रसिद्ध मर्मज्ञ हैं।

मौसम खराब होने की थी चिंता

सीएम ने पिछले दिनों लगातार हुई बारिश का उल्लेख करते हुए कहा कि तीन दिन तक वह खुद भी गोरखपुर के मौसम से चिंतित थे। आयोजन से जुड़े पदाधिकारियों से उन्होंने अपनी चिंता व्यक्त भी की थी। वास्तव में मौसम क्भ् दिन से लगातार विपरीत चल रहा था। बापू की कथा कैसे संभव होगी। यह एक प्रश्न था। लेकिन लगता है कि ईश्वर भी परीक्षा ले रहा था। कल से यहां पर मौसम बहुत अच्छा हुआ है। बापू के आगमन के साथ ही मौसम भी अच्छा हो गया है। अब आगे की कथा भी ईश्वर की कृपा के रूप में हम सब पर बरसेगी। हम सब जानते हैं कि भारत की परंपरा सनातन हिंदू धर्म की परंपरा है। यह परम्परा भगवान विष्णु के तीन अवतारों पर विश्वास करती है।

फ्रांस में थी मोरारी बापू की कथा

सीएम ने कहा कि प्रभु श्रीराम अवतारों की उन परंपराओं में मर्यादा के साक्षात आदर्श थे। लोगों के जीवन में कभी भी कोई समस्या आती है तो भगवान श्रीराम के जीवन से जुड़े प्रसंग से समाधान मिलते हैं। भगवान श्रीराम लोगों की सांसों में बसे हैं। कुछ दिन पहले मोरारी बापू की कथा फ्रांस में थी। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उसमें विशेष रूप से गए थे।

श्रद्धालुजन के आग्रह पर आए गोरखपुर बापू

कुछ वर्ष पहले मोरारी बापू की पावन कथा मगहर के पास हुई थी। तब से लगातार गोरखपुर के श्रद्धालुजन आग्रह करते रहे कि बापू की कथा गोरखपुर में भी होनी चाहिए। मैं कहता था कि कभी बापू की कथा अपने आप गोरखपुर में भी होगी। आज वह दिन आ गया है। मोरारी बापू गोरखपुर में हैं। क्फ् अक्टूबर तक निरंतर रामकथा का रसपान प्राप्त होगा। सीएम ने कहा कि मोरारी बापू उत्तर प्रदेश में पधारे हैं। उसमें भी गोरखपुर में पधारे हैं। उनका सभी श्रद्धालुओं की ओर से हृदय से स्वागत है।