व‌र्ल्ड कैंसर डे पर शहर में हुए कई आयोजन

सेमिनार में किया जागरुक तो हेल्थ कैंप में हुआ परीक्षण

allahabad@inext.co.in

ALLAHABAD: व‌र्ल्ड कैंसर डे पर शहर में तमाम आयोजन हुए. लोगों को इस जानलेवा बीमारी के प्रति जागरुक किया गया. इसी क्रम में इलाहाबाद मेडिकल एसोसिएशन की ओर से इवॉल्विंग ट्रेंड्स इन कैंसर ट्रीटमेंट पर आयोजित सेमिनार में डॉ. राधारानी घोष ने स्पीच दी. उन्होंने कहा कि आधुनिक समय में कैंसर के संबंधित नवीन उपचार से मरीजों को काफी लाभ पहुंचा है. रेडियोथेरेपी से मरीजों को उपचार में सफलता मिली है. उन्होंने ब्रेस्ट, फेफड़ा, किडनी कैंसर आदि के नए प्रावधान के बारे में भी विस्तार से बताया.

रोके जा सकते हैं मरीज

मुख्य अतिथि पदमश्री डॉ. बीपाल थेलियथ ने कहा कि एक तिहाई लोगों को बीमार होने से रोका जा सकता है. एक तिहाई को दवा से ठीक किया जा सकता है. साथ ही दो तिहाई कैंसर मरीजों को बेहतर देखरेख से ठीक किया जा सकता है. सेमिनार में डॉ. शार्दूल सिंह, डॉ. आरकेएस चौहान, डॉ. ओपी बजाज, डाक्ॅ. एनपी सिंह, डॉ. शरद साहू उपस्थित रहे. संचालन डॉ. आशुतोष गुप्ता ने किया. अध्यक्षता डॉ. अनिल शुक्ला व आभार डॉ. त्रिभुवन सिंह ने व्यक्त किया.

345 मरीजों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी की ओर से रविवार को रामबाग परिसर में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन कर 345 मरीजों का निशुल्क परीक्षण किया गया. संस्थान के मीडिया प्रभारी लल्लूलाल गुप्त सौरभ ने बताया कि कैंप में डॉ. अनुज गुप्ता, डॉ. निशांत निगम, डॉ. उमेश कुशवाहा, डॉ. एके सिंह, डॉ. भरत अरोरा, डॉ. अमित सिंह ने मरीजों को उचित सलाह दी. साथ ही मरीजों को निशुल्क दवा वितरण भी किया गया.

बच्चों को बताए स्वस्थ रहने के तरीके- फोटो

ओझा हॉस्पिटल की ओर से चित्रकूट रैपुरा के सरदार बल्लभ भाई पटेल प्राथमिक विद्यालय में स्वास्थ्य परीक्षण शिविर का आयोजन किया गया. इस दौरान 450 बच्चों की जांच कर उन्हें निशुल्क दवाएं दी गई और उन्हे स्वस्थ रहने के तरीके भी बताए गए. इसी तरह मऊ बस स्टैंड के नजदीक शिविर का आयोजन कर 150 मरीजों की स्वास्थ्य जांच की गई. शिविर में ईएनटी सर्जन डॉ. एलएस ओझा, डॉ. शशांक ओझा व डॉ. दीप्ति समेत तमाम डॉक्टर उपस्थित रहे.