-टॉप-10 में चार छात्राओं ने बनाई जगह, पटना की सुनिधि छात्रा वर्ग में टॉपर

-टॉप-10 में आई पटना की दो छात्राएं, खगडि़या के भी दो अभ्यर्थी प्रथम दस में

PATNA

: बीपीएससी की 63वीं संयुक्त प्रतियोगी परीक्षा का रिजल्ट सोमवार की सुबह जारी हुआ। भोपाल में कार्यरत श्रीयांश तिवारी ने टॉप किया है जबकि सेकेंड स्थान पर नालंदा के अनुराग तो थर्ड स्थान पर पूर्णिया के मेराज रहे हैं। फोर्थ पोजिशन पर पटना के आनंदपुरी की सुनिधि और फिप्थ रैंक पर खगडि़या की श्रेया सलोनी रही है। रिजल्ट में 355 अभ्यर्थी अंतिम रूप से चयनित हुए हैं। टॉप-10 में इस बार चार छात्राओं ने जगह बनाई है। छठे स्थान पर नारदीगंज, नवादा की अर्चना कुमारी, सातवें स्थान पर जमालपुर गोगरी, खगडि़या के अमूल्य रत्न, आठवें पर पीसी कॉलोनी, कंकड़बाग की सृष्टि प्रिया, नौवें पर मुजफ्फरपुर के ऋषभ और 10वें स्थान पर बाबा बासुकीनाथ कॉलोनी, भागलपुर के शैलेंद्र कुमार सिंह रहे हैं। आयोग के संयुक्त सचिव सह परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने बताया कि मुख्य परीक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर साक्षात्कार के लिए 924 अभ्यर्थियों को साक्षात्कार के लिए बुलाया गया था। इसमें 824 ही उपस्थिति हुए। इनमें से नौ क्रीमीलेयर, दिव्यांगता, स्वतंत्रता सेनानी के रिश्तेदार से संबंधित मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत नहीं कर सके। इस कारण इन्हें उक्त कैटेगरी के लाभ से वंचित होना पड़ा। वहीं, चार अभ्यर्थी साक्षात्कार के दिन स्नातक उत्तीर्ण होने संबंधित मूल प्रमाण पत्र प्रस्तुत कर सत्यापन नहीं करा सके। इस कारण उनकी उम्मीदवारी रद कर दी गई। कुल 807 अभ्यर्थियों की मुख्य लिखित परीक्षा और साक्षात्कार में प्राप्त अंकों के योग के आधार पर मेधा सूची तैयार की गई है। आरक्षण का लाभ विभागवार दिया गया है।

डीएसपी के लिए सिर्फ छह का चयन

परीक्षा नियंत्रक ने बताया कि 63वीं परीक्षा में सबसे कम एक सीट बिहार सहकारिता सेवा प्रशासनिक संवर्ग में सहायक निबंधक की थी। बिहार पुलिस सेवा में पुलिस उपाधीक्षक के छह, बिहार प्रशासनिक सेवा के 31, नियोजन पदाधिकारी के तीन, बिहार कारा सेवा में काराधीक्षक के नौ, बिहार निबंधन सेवा में अवर निबंधक सह संयुक्त अवर निबंधक के 16, श्रम अधीक्षक के 11, राजस्व अधिकारी के 19 और उत्पाद निरीक्षक के 13 पदों के लिए रिजल्ट का प्रकाशन किया गया है। सबसे अधिक 123-123 पद बिहार वित्त सेवा में वाणिज्य कर पदाधिकारी तथा श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी के हैं।

सामान्य से अधिक ओबीसी कटऑफ

इस बार आयोग के रिजल्ट में सबसे चौंकाने वाला कटऑफ रहा है। सामान्य से अधिक अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) कैटेगरी के अभ्यर्थियों का कटऑफ गया है। सामान्य श्रेणी के अभ्यर्थियों का कटऑफ 588, जबकि ओबीसी कैटेगरी का कटऑफ 595 अंक है। ओबीसी महिला का कटऑफ सामान्य श्रेणी के पुरुष के बराबर 588 है। जबकि, सामान्य श्रेणी महिला का कटऑफ 575, एससी पुरुष व महिला का क्रमश: 553 व 525, एसटी का 575 व 547, अति पिछड़ा वर्ग का 564 व 554, पिछड़ा वर्ग महिला का 564, स्वतंत्रता सेनानी के नाती-नातिन व पोता-पोती कैटेगरी का 571 कटऑफ रहा।