छोटे बड़े सभी स्टेप की प्री इन्फार्मेशन ऑनलाइन

बाकी भर्ती बोर्ड और आयोग भी हैं एसएससी से काफी पीछे

ALLAHABAD: बात भर्ती परीक्षाओं की आती है तो देश में जो सिनेरियो समझ में आता है, वह आम आदमी के मन को दुखी ही करने वाला होता है। कोई भी भर्ती परीक्षा बड़ी मुश्किल से ही कंपलीट हो पाती है। परीक्षा कब होगी ? परिणाम कब आयेगा? यही सुनिश्चित नहीं होता। लेकिन पिछले कुछ समय में स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) ने कुछ ऐसे पैरामीटर्स स्थापित किये हैं, जिसके चलते बाकी के भर्ती बोर्ड काफी पीछे छूट गए हैं। जी हां, स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन अपने किसी भी वर्क की प्री इन्फार्मेशन प्रतियोगियों को दे रहा है। इसका सीधा लाभ छात्र-छात्राओं को मिल रहा है।

हर जानकारी समय से दी

इन दिनो एसएससी भर्ती परीक्षाओं से जुड़ी हर छोटी बड़ी जानकारी पहले ही ऑनलाइन कर रहा है। परीक्षा कब होगी? परिणाम कब आयेगा? आंसर की कब तक जारी होगी ? इस तरह की कोई भी इन्फार्मेशन कमीशन द्वारा छात्रों को पहले से ही दी जा रही है। यहां तक की परीक्षाओं में होने वाले किसी बड़े बदलाव की जानकारी भी एसएससी छात्रों को काफी पहले से दे रहा है। समय जानकारियां देने के मामले में एसएससी ने यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन नई दिल्ली को भी पीछे छोड़ दिया है।

समय से नोटिफिकेशन ही चैलेंज

एसएससी के चेयरमैन असीम खुराना ने भी छात्रों के नाम जारी मैसेज में कहा है कि कमीशन छात्र हित के एजेंडे को लेकर गंभीर है। परीक्षार्थियों को कोई प्रॉब्लम न हो, इसलिये परीक्षा और परिणाम से जुड़ी प्री इन्फार्मेशन छात्रों को दी जायेगी। यहां तक कि कोई परिणाम किस दिन और कितने बजे तक आ जायेगा, यह भी बताया जायेगा। वहीं एसएससी के कंपैरिजन में बात यूपी के भर्ती बोर्डो की करें तो इनकी हालत खस्ताहाल नजर आ रही है। पीसीएस, पीसीएस जे, कम्बाइंड लोअर सबआर्डिनेट, आरओ एंड एआरओ आदि बड़े एग्जाम का जिम्मा संभालने वाला उत्तर प्रदेश पब्लिक सर्विस कमीशन इलाहाबाद भी इसमें नाकाम रहा है। इसके अलावा उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग, माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड, उत्तर प्रदेश अधिनस्थ सेवा चयन आयोग लखनऊ के लिये भी अभी केवल समय रहते परीक्षा से रिलेटेड नोटिफिकेशन निकालना ही चुनौती है।

स्टेनोग्राफर 2015 का मा‌र्क्स जारी

एसएससी ने स्टेनोग्राफर ग्रेड सी एंड डी 2015 के अंतिम परिणाम से जुड़े हजारों परीक्षार्थियों के मा‌र्क्स जारी कर दिये हैं। इनमें क्वालीफाइड एंड नॉन क्वालीफाइड कैंडिडेट्स दोनों के मा‌र्क्स परसेंटेज शामिल हैं। बता दें कि इनके स्किल टेस्ट में कुल 15,886 परीक्षार्थी शामिल हुये थे। फाइनल रिजल्ट बीते 30 नवम्बर को जारी किया गया था। इसमें से ग्रेड सी में 149 एवं ग्रेड डी में 2192 परीक्षार्थियों को अंतिम रूप से सफल घोषित किया गया है। सभी का ब्यौरा कमीशन की वेबसाइट पर ऑनलाइन देखा जा सकता है।

एसएससी की प्री इन्फार्मेशन

नये साल की शुरुआत से काफी पहले जारी कर दिया परीक्षा कैलेंडर

परीक्षा के प्रारूप में बदलाव की जारी की जानकारी

नोटिफिकेशन कब आयेगा, आवेदन कब से कब तक होगा?

परिणाम किस दिन और कितने बजे तक आयेगा?

आंसर की कब तक आ जायेगा?

कोई भी भर्ती कितने दिनो के भीतर कंपलीट हो जायेगी?

वैकेंट सीट्स का ब्यौरा

डिपार्टमेंटल एग्जाम से रिलेटेड जानकारी

परीक्षार्थियों के अहम सुझाव, जिनपर कोई डिसीजन लेना है

एसएससी फ्लैक्सिबल सिस्टम बनाने की दिशा में काम कर रहा है। छात्रों को अधिकाधिक सुविधा मिले, इसके लिये हम काम कर रहे हैं। परीक्षार्थियों की सहूलियत के लिये उन्हें कोई भी इन्फार्मेशन जल्द से जल्द प्रोवाइड करवाई जा रही है। इस काम को अभी और आगे ले जाना है।

असीम खुराना, चेयरमैन, एसएससी