नहीं हो सकी एसएससी की 13 केन्द्रों की एसआई-सीपीओ परीक्षा

पेपर लीक होने का मचा हल्ला, कई परीक्षा केन्द्रों पर हंगामा, बिना परीक्षा दिए वापस लौटे अभ्यर्थी

20 मार्च को निरस्त हुई थी इसी की ऑफलाइन परीक्षा

ALLAHABAD: ऑफलाइन में पर्चा लीक होने ने फेल कर दिया और आनलाइन में सर्वर ने। सैटरडे को स्टॉफ सेलेक्शन कमीशन (एसएससी) सेंट्रल रीजन इलाहाबाद की एसआई सीपीओ 2016 की 13 केन्द्रों की पुनर्परीक्षा को एक बार फिर निरस्त कर देना पड़ा। इससे नाराज अभ्यर्थियों ने कई केन्द्रों पर जमकर हंगामा काटा। घंटों बीतने के बाद भी परीक्षा न होने से परेशान परीक्षार्थियों को बिना परीक्षा दिए ही घर वापस लौटना पड़ा। निरस्त परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा अब 11 जून को होगी। आफलाइन मोड़ में इस परीक्षा का आयोजन बीते 20 मार्च को किया गया था।

घंटों परेशान रहे परीक्षार्थी

ऑफलाइन मोड में झटका खाने के बाद एसएससी ने परीक्षा को आनलाइन कराने का फैसला इसलिए लिया ताकि कोई प्राब्लम खड़ी न हो। ट्रांसपेरेंसी बनी रहे। सैटरडे को एसआई सीपीओ 2016 पुनर्परीक्षा का आयोजन किया गया था। यह परीक्षा दो पालियों में ऑनलाइन करवाई जानी थी। दोनों ही पालियों में सर्वर प्रॉब्लम के चलते छात्र घंटों परेशान रहे। केन्द्र के बाहर खड़े रहकर परीक्षा शुरू होने का इंतजार करते रहे। साल्यूशन न मिलने पर इलाहाबाद के संध्या कम्प्यूटर और स्पलैश इंटरप्राइजेज नवाब युसूफ रोड में बनाए गए परीक्षा केन्द्र पर परीक्षार्थियों ने जमकर हंगामा काटा। उनका कहना था कि कुछ परीक्षार्थियों के कम्प्यूटर पर परीक्षा का पेपर ओपन हो गया था। इससे पर्चा लीक होने की भी संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता। छात्रों का गुस्सा परीक्षा केन्द्रों पर बदइंतजामी को लेकर भी था।

आठ शहरों में 65 फीसदी हुए शामिल

एसएससी ने टेक्निकल प्रॉब्लम का हवाला देते हुए कुल 13 परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा निरस्त कर दी है। इसमें सुबह की पाली के आठ और दोपहर की पाली के पांच परीक्षा केन्द्रों की परीक्षा निरस्त की गई है। यह परीक्षा इलाहाबाद समेत कुल आठ शहरों में आयोजित की गई थी। जिसमें पहली पाली की परीक्षा में 60 परीक्षा केन्द्रों में परीक्षार्थियों की संख्या 7605 और दूसरी पाली में 49 परीक्षा केन्द्रों पर 5970 थी। दो पालियों में परीक्षार्थियों की उपस्थिति 65 फीसदी रही।

शनिवार को 16 परीक्षा केन्द्रों पर 65 फीसदी अभ्यर्थी परीक्षा में शामिल हुए। कहीं से किसी भी प्रकार के नकल की सूचना नहीं मिली है। टेक्निकल फाल्ट के चलते 13 केन्द्रों की परीक्षा निरस्त की गई है।

जेपी गर्ग

डायरेक्टर, एसएससी सेंट्रल रीजन