- हर परिस्थिति से निपटने में पुलिस पूरी तरह सक्षम

- दशहरा और मोहर्रम के मद्देनजर एसएसपी ने बनाई विश्ेाष योजना

- हाईटेक तर्ज पर रखी जा रही सिटी की गतिविधियों पर नजर

GORAKHPUR: दुर्गा पूजा विसर्जन हो चाहे मोहर्रम का जुलूस। पुलिस का सिर्फ एक ही धर्म है कानून फॉलो कराना। अराजकता फैलाने वालों को किसी भी सूरत में बख्शा नहीं जाएगा। यह बातें बुधवार को एसएसपी लव कुमार ने बातचीत के दौरान कही। उन्होंने कहा कि हर परिस्थिति से निपटने के लिए पुलिस पूरी तरह सक्षम है। इसके लिए विशेष योजनाएं तैयार की गई है। जिनपर काम भी शुरु कर दिया गया है। सिटी और आसपास के कई एरियाज और दर्जनों अराजक तत्वों पर पुलिस पैनी नजर रख रही है।

चिन्हित किए गए हैं आरजक तत्व

एसएसपी ने बताया कि सिटी के कई एरियाज संवेदनशील और कई अतिसंवेदनशील घोषित किया गया है। इन एरियाज के दर्जनों अराजक तत्वों को चिन्हित किया जा चुका है। इसके लिए पुलिस एक स्पेशल टीम भी बनाई गई है। ऐसे लोग जो अराजकता फैला सकते हैं, उनपर पैनी नजर रखने के लिए स्पेशल टीम लगा दी गई है। किसी तरह की गड़बड़ी होने की आशंका पर पुलिस ऐसे लोगों को तत्काल हिरासत में ले सकती है।

खुफिया निगाहों से निगाहबानी

आज होने वाले प्रतिमा विसर्जन और दुलदुल के जुलूस के लिए सिटी पूरी पूरी तरह खुफिया कैमरे की नजर में रखा गया है। इससे सिटी करीब सभी एरियाज में होने वाली सभी गतिविधियों पर पुलिस एक ही जगह से नजर रख रही है। इन कैमरों में भी कई ऐसी गतिविधियां कैद हुई है, जोकि पुलिस की नजर में ठीक नहीं है। इसके लिए भी पुलिस टीम को निर्देशित कर दिया गया है कि ऐसे लोगों को तत्काल पाबंद किया जाए।

डीजे बजाने वालों को बजाएगी पुलिस

एसएसपी लव कुमार ने बताया कि पूरे शहर का काफी बारीकी से निरीक्षण किया गया है। इस दौरान विसर्जन और जुलूस एक साथ होने की वजह से अगर किसी तरह की कोई दिक्कत होती भी है, तो पुलिस उससे निपटने के लिए पूरी तरह तत्पर है। इसमें डीजे को प्रतिबंधित करने के साथ इसपर खास नजर भी रखी जाएगी। अगर विसर्जन या जुलूस के दौरान कहीं भी डीजे बजता पाया गया तो डीजे मालिक के साथ आयोजन समिति और ताजियादारों पर कार्रवाई की जाएगी।

नहीं चलेगी नशाखोरी

एसएसपी ने कहा कि इस बार मूर्ति विसर्जन और मोहर्रम जुलुस के दौरान नशाखोरी बिलकुल नहीं चलेगी। इसके लिए एक अलग से टीम बनाई गई है। जो सिर्फ इस दौरान सड़कों पर शराब पीकर घूमने वालों पर नजर ही नहीं रखेगी, बल्कि ब्रीथ एनालाइजर से अल्कोहल के सेवन की भी जांच करेगी। ऐसे में शराब पीकर निकालने वाले तत्काल पुलिस की गिरफ्त में होंगे।

पब्लिक का मिला सहयोग

उन्होंने कहा कि अब तक आपसी सौहार्द बनाए रखने में पुलिस के साथ सिटी के लोगों का भी विशेष योगदान रहा है। इस बात की भी उम्मीद जताई जा रही है कि आने वाले चार दिनों में भी यहां के लोग पुलिस का साथ देंगे। सिटी में शांति व्यवस्था कायम रखने में पुलिस से ज्यादा पब्लिक की जिम्मेदारी है, जो वह लोग बखूबी निभा रहे हैं।