- एसएसपी ने दिए सभी थाना इंचार्ज को दिए सख्त आदेश

देहरादून,

किसी भी थाना क्षेत्र में अगर थाने के अलावा एसओजी या दूसरी टीम द्वारा नशा तस्करी के मामले पकड़े गए तो संबंधित थाने के इंचार्ज से लेकर कॉन्स्टेबल तक की उस मामले में संलिप्तता मानी जाएगी और कार्रवाई की जाएगी। मंडे को एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने इस संबंध में थाना-चौकी प्रभारियों को साफ निर्देश दिए हैं। एसएसपी ने नशा तस्करी के केसेज की समीक्षा भी की।

पता करें कहां से आता है नशा

एसएसपी अरुण मोहन जोशी ने मंडे को सभी थाना-चौकी प्रभारियों की मीटिंग ली। मीटिंग में नशा तस्करी के मामलों की समीक्षा की गई और इस कारोबार पर लगाम लगाने के लिए अफसरों को अहम निर्देश दिए गए। एसएसपी ने कहा कि नशा तस्करी में गिरफ्तारी के हर मामले में यह पता करने की कोशिश जरूर की जाए कि आरोपी को नशीला पदार्थ कहां से प्राप्त हुई और उसकी सप्लाई कहां से हो रही है। इसके बाद आरोपी तक नशा पहुंचाने वाले के खिलाफ भी सख्त एक्शन लिया जाए।

कहां हो रहा है नशे का प्रोडक्शन

एसएसपी ने यह भी निर्देश दिए कि पता किया जाए जो नशा शहर में खपाया जा रहा है, उसका प्रोडक्शन कहां हो रहा है। जानकारी हाथ लगने पर ऐसे ठिकानों को चिन्हित किया जाए और छापामारी कर नशे के अड्डे बंद किए जाएं साथ ही आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाए।

अब तक की कार्रवाई पर नाराज

नशे के विरुद्ध अब तक की गई कार्रवाई पर एसएसपी ने नाराजगी जताते हुए कहा कि अगर किसी भी थाना क्षेत्र में एसओजी, एनसीबी या एसटीएफ द्वारा नशा तस्करी या नशे के ठिकाने पकड़े गए तो संबंधित थाना क्षेत्र के इंचार्ज पर कार्रवाई की जाएगी। कहा कि दून को नशा मुक्त करना उनकी पहली प्राथमिकता है। एसओजी की टीम को भी सख्त आदेश दिए गये हैं, कि ड्रग, शराब, नशीली सामग्री पर सख्ती से लगाम लगाने के लिए हर संभव कार्रवाई की जाएगी।

नशे की चपेट में सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स

दून में नशे की गिरफ्त से सबसे ज्यादा स्टूडेंट्स हैं। नशा तस्कर उन्हें आसान टारगेट बनाते हैं और शिक्षण संस्थानों तक नशा तस्करी जमकर की जा रही है। इससे युवाओं का भविष्य चौपट हो रहा है और नशे का काला कारोबार फल-फूल रहा है। राज्य के पहाड़ी जिलों और दूसरे स्टेट्स से दून तक नशे की खेप पहुंचाई जा रही है। हाल ही में पुलिस ने मामू गैंग के नशा तस्कर को गिरफ्त में लिया था उसके कब्जे से करीब 20 लाख रुपए की स्मैक बरामद हुई थी। आरोपी बरेली से दून में स्मैक की खेप लेकर पहुंचा था।

--------------

नशे के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। एसओजी या किसी और टीम द्वारा अगर किसी भी थाना क्षेत्र में नशा तस्करी का मामला पकड़ा जाता है तो संबंधित थाना क्षेत्र के इंचार्ज की इसमें संलिप्तता मानी जाएगी और उसके खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

- अरुण मोहन जोशी, एसएसपी