-शहर के 11 केन्द्रों पर चल रहा है एसएससी सीजीएल टीयर वन का एग्जाम

-चहेतों को इंविजिलेटर करा रहे हैं नकल, सेंटर इंचार्ज की मिलीभगत से चल रहा है खेल

BAREILLY

स्टाफ सेलेक्शन कमीशन के कम्बाइंड ग्रुप लेवल 'सीजीएल' टीयर वन के चल रहे एग्जाम में जमकर धांधली चल रही है। सेंटर्स पर एग्जाम के नियम-कायदे सिर्फ चस्पा कागजों में ही दिखाई दे रहे हैं। सेंटर पर न तो कोई ऑब्जर्वर तैनात हैं और न ही आईटीबीपी के जवान। ट्यूजडे को आई नेक्स्ट ने एग्जाम की गोपनीयता का रियलिटी चेक किया, तो सेंटर संचालकों की पोल खुल गई। पढि़ए रिपोर्ट

नहीं पता कौन है ऑब्जर्वर

शहर में सीजीएल टीयर वन एग्जाम के कुल 11 सेंटर बनाए हैं। एग्जाम में चहेतों को नकल कराए जाने की शिकायत पर आई नेक्स्ट ने आयोग द्वारा बनाए गए दो सेंटर्स रिलोड इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एजुकेशन व पशुपति नाथ नगर स्थित ओरेकल नेटवर्क सॉल्यूशंस पर एग्जाम की सुचिता का रियलिटी चेक किया है। सेंटर्स पर न तो ऑब्जर्वर मिले और न ही सुरक्षा बल। हैरत की बात यह है कि जब रिलोड इंस्टीट्यूट ऑफ कम्प्यूटर एजुकेशन के संचालक आयुष अग्रवाल से ऑब्जर्वर का नाम पूछा, तो उन्होंने जानकारी होने से इनकार कर दिया। इसके बाद टीम पशुपति नाथ नगर स्थित सेंटर ओरेकल नेटवर्क सॉल्यूशंस का गेट बंद मिला। जबकि नियमानुसार गेट खुला होना चाहिए था। ताकि आयोग की टीम परीक्षा की गोपनीयता जांचने के लिए बेरोकटोक आसानी से जा सके।

एक डिपार्टमेंट में िमलेगी जॉब

40 डिपार्टमेंट्स के विभिन्न पदों के लिए एसएससी सीजीएल टीयर वन एग्जाम करा रहा है। 27 अगस्त को जब एग्जाम स्टार्ट हुआ, तब तो आयोग की सख्ती दिखी। सभी केन्द्रों पर दो-दो ऑब्जर्वर की निगरानी में एग्जाम हुआ। साथ ही, नकलचियों पर शिकंजा कसने के लिए आईटीबीपी के जवान भी तैनात हुए। लेकिन धीरे-धीरे जैसे-जैसे एग्जाम आगे बढ़ता गया। वैसे-वैसे ऑब्जर्वर और सुरक्षा जवान नदारद होते चले आए। अब हालात यह हो गए हैं कि बगैर ऑब्जर्वर और आईटीबीपी जवानों की मौजूदगी के बगैर ही सेंटर इंचार्ज एग्जाम करा रहे हैं। ऑब्जर्वर और सुरक्षा बलों की नामौजूदगी को सेंटर इंचार्ज 'कैश' करा रहे हैं। आरोप है कि सेंटर संचालक चहेतों को नकल कराने के एवज में मोटा पैसा वसूल रहे हैं।

तीन पालियों में चल रहा है एग्जाम

27 अगस्त से शुरू हुआ एग्जाम 11 सितम्बर तक चलेगा। एग्जाम तीन पालियों में हो रहा है। पहली पाली सुबह साढ़े बजे स्टार्ट होती है, जो साढ़े नौ बजे तक चलती है। दूसरी पाली पौने बारह बजे से शुरू होकर पौने एक बजे तक चलती है। तीसरी और अंतिम पाली पौने तीन बजे से पौने चार बजे तक चलती है।

पेन ले जाने तक की नहीं अनुमति

आयोग ने कैंडिडेट्स को पेन ले जाने तक की अनुमति नहीं दी है। आयोग ने कैंडिडेट्स को दिशा-निर्देश हैं कि वह एडमिट कार्ड के अलावा, दो फोटो, एक आईडी प्रूफ की फोटो कॉपी लेकर जाएं। यह दस्तावेज होने के बाद ही कैंडिडेट्स को एग्जाम सेंटर में बैठने की अनुमति दी जाएगी।