शुरू हो रहा जिला प्रशासन का अभियान, हेलमेट के बिना पंपों पर पेट्रोल भी नहीं मिलेगा

पकड़े जाने पर सीज होगा वाहन, नाबालिग मिले तो पैरेंट्स को आना होगा थाने पर

ALLAHABAD: बीस जुलाई (गुरूवार) से जिला प्रशासन का हेलमेट अनिवार्य अभियान शुरू हो रहा है। इसमें बिना हेलमेट मिलने वालों के वाहन सीज होंगे और यदि वे नाबालिग निकले तो पैरेंट्स को उन्हें छुड़ाने के लिए थाने पहुंचना पड़ेगा। यही नहीं हेलमेट नहीं होने पर पेट्रोल पंपों पर तेल भी नहीं मिलेगा।

पूरे शहर में चेकिंग अभियान

डीएम संजय कुमार ने कहा है कि 18 साल से कम उम्र के बच्चे वाहन चलाते मिलें तो वाहन जब्त कर पैरेंट्स को थाने में बुलाकर पूछताछ की जाए। गुरूवार से विभिन्न चौराहों और सड़कों पर हेलमेट चेकिंग अभियान चलाने के निर्देश ट्रैफिक विभाग को दिए गए हैं। पेट्रोल पंपों को बिना हेलमेट पेट्रोल नहीं देने का निर्देश है। जिले में करीब ढाई सौ पेट्रोल पंप हैं। शहर में इनकी संख्या 50 से 60 है।

झगड़ा किया तो जाएंगे जेल

पंप संचालक रोहित केसरवानी ने बताया कि हेलमेट की अनिवार्यता को लेकर बैनर और फ्लैक्स बनवा दिए हैं जो पंप पर लगाए जाएंगे। यदि कोई बिना हेलमेट पेट्रोल की मांग पर झगड़ा करता है तो पुलिस और प्रशासन के अधिकारियों के नंबर दिए गए हैं। तत्काल मौके पर फोर्स पहुंचेगी। शहर के प्रमुख 15 पंपों पर गुरुवार को पुलिस की तैनाती भी रहेगी। पंपों पर लगे सीसीटीवी कैमरों की फुटेज भी रोज चेक होगी।

लोगों से अपील है कि हेलमेट पहनकर ही निकलें। नियम के उलंघन पर सख्त कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं। पेट्रोल पंपों को भी बिना हेलमेट फ्यूल नहीं देने के निर्देश दिए गए हैं।

संजय कुमार, डीएम