- यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की पहली परीक्षा आज से है शुरू होने वाली है

- परीक्षा को लेकर शिक्षा विभाग की व्यवस्थाएं एकदम दुरुस्त है

- डीआईओएस कार्यालय का कंट्रोल रूम भी एग्जाम शुरू होने से पहले हो गया है ध्वस्त

Meerut : यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटर की परीक्षा आज आधी-अधूरी तैयारी के साथ शुरू होने वाला है। शासन, बोर्ड मुख्यालय, प्रशासन और जिले का शिक्षा विभाग की ओर से पूरी व्यवस्थाओं के साथ परीक्षा कराने का दावा किया जा रहा है, लेकिन सवाल यह उठता है कि आधी-अधूरी तैयारी के साथ आखिरकार यूपी बोर्ड कार्यालय कैसे आज इस परीक्षा को व्यवस्थित बना पाएगा। जाम कंट्रोल रूम, कक्ष निरीक्षकों का टोटा और पहचान पत्रों का पूरा न बन पाना इस तरह की विभिन्न अव्यवस्थाओं के बीच आज क्9 फरवरी से यूपी बोर्ड के एग्जाम शुरू होने वाले हैं।

कंट्रोल रूम पहले ही ठप

परीक्षा शुरू होने से पहले ही डीआईओएस कार्यालय पर बनाया गया कंट्रोल रूम का नंबर तो ठप पड़ा है। चिंता की बात यह है कि अगर कंट्रोल रूम का नंबर ही नहीं होगा तो कहां से समस्याओं का पता लगेगा और कहां से परीक्षा में होने वाली समस्याओं का समाधान होगा। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि कंट्रोल रूम नंबर पहले से ठप है। इसके लिए डीआईओएस कार्यालय से लिखित कम्पलेन भी हुई मगर यह सही नहीं हो पाया है। सूत्रों की मानें तो शिक्षा विभाग ने नंबर ठीक कराने की सुध परीक्षा के एक दिन पहले ही ली है। इससे पहले किसी का ध्यान तक नही था।

कक्ष निरीक्षक कहां से आएंगे

सेंटर्स पर ड्यूटी पर आने वाले दो हजार से अधिक कक्ष निरीक्षकों का पहले ही टोटा पड़ रहा है। उधर से अपनी ड्यूटी कटवाने के लिए भी काफी कक्ष निरीक्षक विभाग में एक दिन पहले सिफारिशें लेकर पहुंचे। बीएसए कार्यालय से भी डिमांड के अनुसार ड्यूटी के लिए कक्ष निरीक्षकों की पूर्ति नहीं हो पाई है। बिना कक्ष निरीक्षकों के कैसे बोर्ड का एग्जाम होगा इसकी चिंता सभी को सता रही है।