- बैंकिंग सेवाओं से लेकर रेलवे सेवाएं सब हो जाएंगी महंगी

- सर्विस टैक्स के बढ़ने से होटल में खाने से लेकर सेहत बनाना तक होगा महंगा

Meerut : एक अप्रैल से नए बजट के नए नियम लागू हो जाएंगे। रेस्टोरेंट में खाने, ब्यूटी पार्लर में जाने, ट्रेन में सफर करने तक में आपकी जेब पर असर पड़ेगा। सिर्फ इतना ही नहीं, स्कूल की फीस, इंश्योरेंस की किस्त पर भी असर पड़ सकता है। इस बजट में सबसे बड़ी मार सर्विस टैक्स की लोगों पर पड़नी है। फरवरी में बजट के दौरान वित्त मंत्री ने जब अपनी बजट की पोटली खोली तो उसमें सर्विस टैक्स को बढ़ाकर उन्होंने क्ब् फीसदी कर दिया। इससे यह बात तो साफ है कि जो-जो सर्विसेज सर्विस टैक्स के दायरे में आती हैं, उन पर इसका सीधा असर पड़ना तय है।

होटल व रेस्टोरेंट में खाना महंगा

रेस्टोरेंट और होटल में रहना और खाना सब महंगा हो जाएगा। रूम और लीकर सर्विस सहित अन्य सर्विसेज के चलते कस्टमर को क्भ्0 से ख्00 रुपए एक्स्ट्रा चार्ज पे करना पड़ सकता है। प्रजेंट टाइम में लीकर सर्विस टैक्स भ् से 7 परसेंट हो जाएगा। जबकि, रूम सर्विस पर 7.ब्ख् से 9.ब्ख् परसेंट टैक्स देना होगा।

गैजेट्स पर भी असर

गैजेट्स के प्राइस में इजाफा किसी को भी रास नहीं आ रहा है। सर्विस टैक्स का स्मार्ट फोन पर ज्यादा इफेक्ट तो नहीं देखने को मिलेगा, लेकिन लो प्राइस के मोबाइल काफी महंगे हो जाएंगे। स्मार्ट फोन के प्राइस में जहां मात्र ख्भ्0 से फ्00 रुपए इजाफा होने की संभावना है। वहीं छोटे हैंडसेट के प्राइज में भ्0 से क्000 रुपए तक का ग्रोथ संभव है। यहीं नहीं ख्फ्,000 में बिकने वाले एलसीडी प्रोजेक्टर की कीमत 700 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है।

इंश्योरेंस भी होगा महंगा

वाहनों का इंश्योरेंस कराना भी अब लोगों को भारी पड़ने वाला है। जबकि, ख् जनवरी को ब् परसेंट तक एक्साइज ड्यूटी बढ़ने के बाद लोग पहले से ही महंगाई की मार झेल रहे हैं। ऊपर से वाहनों के इंश्योरेंस को भी सर्विस टैक्स के दायरे में शामिल करना पब्लिक की कमर तोड़ने के लिए काफी है। भ्0 हजार रेंज की बाइक पर तो क्780 रुपए इंश्योरेंस अभी देने होते हैं, जो अप्रैल से क्800 रुपया हो जाएगा।

चाय की चुस्की भी होगी महंगी

सरकार ने चुनिंदा सामानों मसलन चाय, कॉफी, गुड़, चीनी, मिल्क प्रोडक्ट, खाने के तेल की माल ढुलाई को सर्विस टैक्स के दायरे में ला दिया है, जिससे इन प्रोडक्ट्स की कीमतें भी अप्रैल से बढ़ जाएंगी।

कैसे होगा इंटरटेनमेंट

सर्विस टैक्स की रेंज में सरकार ने इंटरटेनमेंट सेक्टर को भी डाल दिया है। इनमें अम्यूजमेंट पार्क, पूल्स, बॉलिंग, स्कीइंग जैसे स्थानों पर जहां भ्00 रुपए से अधिक फीस है, इनके टैक्स के दायरे में आने से फर्क पड़ेगा। यहां ध्यान देने की बात यह है कि इस पर पहले से ही भारी भरकम इंटरटेनमेंट टैक्स लगता था, क्योंकि इंटरटेनमेंट सर्विसेज राज्यों के अधिकार क्षेत्र में आती हैं।

बढ़ेंगे एसी-प्लेटफॉर्म टिकट के दाम

एक अप्रैल से एक्सप्रेस व सुपरफास्ट ट्रेनों के एसी फ‌र्स्ट, सेकेंड व थर्ड क्लास में सफर करने वाले मुसाफिरों के टिकट पर ख् परसेंट बढ़ा सर्विस टैक्स देना होगा। हालांकि रेलवे बोर्ड से बढ़े हुए किराए की लिस्ट नहीं आई है। रेलवे अधिकारियों के अनुमान के मुताबिक मेरठ से लखनऊ जाने वाले मुसाफिरों को एक्सप्रेस ट्रेनों में एसी फ‌र्स्ट क्लास के लिए करीब क्क्भ्0 रुपए, सेकंड क्लास के लिए करीब म्90 रुपए व एसी थर्ड क्लास के लिए ब्8भ् रुपए से ज्यादा किराया देना होगा। इसी तरह सुपरफास्ट ट्रेनों में एसी फ‌र्स्ट क्लास के लिए क्ख्फ्0 रुपए, एसी सेकेंड क्लास के लिए 7फ्भ् रुपए व एसी थर्ड क्लास के लिए भ्फ्भ् रुपए से ज्यादा देने पड़ेंगे। रेलवे अधिकारियों ने अभी इस किराया सूची में और बढ़ोत्तरी होने की संभावना जताई है। वहीं, अप्रैल से प्लेटफॉर्म टिकट के लिए भ् रुपए की जगह क्0 रुपए देना पड़ेगा।

खूबसूरती पर महंगाई का दाग

सर्विस टैक्स के बढ़ने से कॉस्मेटिक प्रोडक्ट्स महंगे हो जाएंगे, जिसकी वजह से ब्यूटी पार्लर में सजने संवरने के लिए भी लेडीज को जेब ढीली करनी होगी। सिविल लाइंस स्थित ब्यूटी पार्लर ओनर ने बताया कि सर्विस टैक्स एड होने से ओजोन ट्रीटमेंट, हेयर ट्रीटमेंट एंड सेटिंग्स, गोल्डन एंड सिल्वर फेशियल महंगा होगा। ऐसे में ब्यूटी पैकेजेज एंड ट्रीटमेंट में करीब दो से तीन हजार रुपए तक की बढ़ोत्तरी की संभावना है, क्योंकि सर्विस टैक्स बढ़ने से ब्रांडेड क्रीम्स की कीमतों में सबसे ज्यादा बढ़ोत्तरी होगी।

चस्के पर महंगाई का तड़का

शराब के शौकीनों को अप्रैल से शौक को पूरा करने के लिए अधिक कीमतें चुकानी होंगी। अप्रैल से करीब ख्0 परसेंट तक की एक्साइज ड्यूटी में बढ़ोत्तरी होगी। इसके अलावा शराब के ठेकों समेत बीयर व वाइन शॉप्स की लाइसेंस फीस में क्भ् प्रतिशत का इजाफा हो जाएगा। आबकारी अधिकारी एसके तिवारी ने बताया कि एक्साइज ड्यूटी से देसी, वाइन, बीयर महंगी हो जाएगी, जिससे देसी शराब में ख्फ् रुपए प्रति लीटर, बीयर की कीमतों में ब्रांड वाइज क्भ् से ब्0 रुपए और ब्रांड वाइज वाइन के लिए भ्0 से सौ रुपए तक अधिक देना पड़ेगा। लास्ट इयर भी क्0 परसेंट शराब महंगी हुई थी।

टैक्स का सबसे ज्यादा इफेक्ट इंडस्ट्री सेक्टर पर पड़ना लाजिमी है। किसी चीज की मेंटीनेंस कंस्ट्रक्शन, कारपेंटर, इलेक्ट्रिशियन, ट्रेलर, बुनकरइस जद में आने से महंगाई काफी बढ़ेगी।

- अतुल भूषण, चेयरमेन, आईआईए मेरठ चैप्टर

कल से महंगाई का युग शुरू हो जाएगा। एक्साइज तो तत्काल प्रभाव से शुरू हो ही गई थी। अब कल से लोग सर्विस टैक्स भी देना शुरू करेंगे।

- आशुतोष भारद्वाज, सीए

कम दाम के मोबाइल पर टैक्स का सबसे अधिक असर पड़ा है। छोटे मोबाइल के प्राइस में क्000 रुपए तक की बढ़ोत्तरी हो सकती है। स्मार्टफोन की बिक्री को लेकर कॉम्पटीशन ज्यादा है। इसलिए इसके दाम बढ़ने की सम्भावना कम होगी।

- राजबीर सिंह, ओनर, मोबाइल शोरूम

अधिकतर सामान बाहर से आता और जाता है। अगर हम दिल्ली की बात करें तो अब किराया प्रति टन ख्000 रुपए की जगह ख्ख्80 रुपए हो जाएगा।

- गौरव शर्मा, प्रेसीडेंट, मेरठ ट्रांसपोर्ट एसोसिएशन