निकाय चुनावों के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने शुरू की तैयारी

-पहली बार निकाय की वोटर लिस्ट में शामिल होने के लिए कर सकेंगे आनलाइन आवेदन

- एक ही स्थान पर रहेगा नाम

LUCKNOW: राज्य निर्वाचन आयोग ने अगले साल होने वाले निकाय चुनाव की तैयारियां शुरू कर दी हैं। आयोग ने बुधवार को 13 नगर निगमों, 194 नगर पालिका परिषदों और 423 नगर पंचायतों की वोटर लिस्ट के पुनरीक्षण के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। वाटर लिस्ट पुनरीक्षण का काम बुधवार से शुरु हो गया। 15 जून से 25 जुलाई तक बीएलओ घर घर जाकर मौजूदा निर्वाचन नामावली में नामों को जोड़ने, जो लोग नहीं हैं उनका नाम हटाने और नामों में संशोधन का काम शुरु किया जाएगा। वोटर लिस्ट में वह लोग अपना नाम एड करा सकते हैं जिन्होंने एक जनवरी 2016 को 18 साल की एज पूरी कर ली हो और यूपी के किसी नगर निकाय के वार्ड में रहता हो।

आनलाइन दर्ज हो सकेंगे नाम

नगरीय निकाय के लोग पहली बार आनलाइन रजिस्ट्रेशन के जरिये अपना नाम वोटर लिस्ट में शामिल करा सकेंगे। इसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग की वेबसाइट www.sec.up.nic,in पर 15 जून से 18 जुलाई के बीच आवेदन कर सकते हैं। आनलाइन अप्लाई करने वालों के नाम बीएलओ द्वारा सत्यापित कराने के बाद वोटर लिस्ट में शामिल कराया जाएगा.अपने एरिया के बीएलओ, सुपरवाइजर या सेक्टर आफिसर के बारे में जानकारी भी इसी वेबसाइट पर हासिल कर सकते हैं। यह जानकारी 15 जून को अपलोड की जाएगी।

पहली बार लिए जाएंगे मोबाइल नंबर और आधार नंबर

राज्य निर्वाचन आयोग वोटर से उसका मोबाइल नंबर और आधार नंबर भी लेगा। हालांकि इसे अभी मैंडेटरी नहीं किया गया है। इसके लिए सभी बीएलओ को एक अलग से फार्म दिया जाएगा।

अधूरी जानकारी भी होगी अपडेट

राज्य निर्वाचन आयोग के कमिश्नर सतीश कुमार अग्रवाल ने बताया कि साल 2012 में जो वोटर लिस्ट तैयार की गयी थी उसमें काफी खामियां थीं। उन गलतियों को फाइंड आउट कर एक नये सिरे से लिस्ट तैयार की गयी है। यह लिस्ट बीएलओ को सर्वे से पूर्व उपलब्ध करायी जाएगी। बीएलओ सही आंकड़े उपलब्ध कराकर इस लिस्ट को अपडेट करायेगा।

एक ही स्थान पर रह सकते हैं वोटर

अपर निर्वाचन आयुक्त वेद प्रकाश वर्मा ने बताया कि इस बार डुप्लीकेट नामों को छांटने के लिए एक साफ्टवेयर डेवलप किया गया है। इस साफ्टवेयर के थ्रू वोटर को नाम, पिता का नाम और एज एक जैसी मिलती है तो उसे अलग कर देगा। उसके बाद जिस भी मूल स्थान पर वह रह रहा है वहां छोड़ कर दूसरे स्थान से नाम काट दिया जाएगा।

तैयार किया गया टाइम टेबुल

एक से पांच जून तक नगरीय निकायवार, वार्डवार, मतदान स्थलवार पुनरीक्षण के लिए बीएलओ, सुपरवाइजर, सेक्टर आफिसर और सहायक निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों की नियुक्ति की जाएगी। 6 से 10 जून तक काम बांटे जाएंगे। 11 से 14 जून तक इन लोगों को ट्रेंड किया जाएगा। 15 जून से 25 जुलाई तक बीएलओ घर घर जाकर गणना, सर्वेक्षण किया जाएगा। 15 जून से 18 जुलाई तक आनलाइन आवेदन किया जा सकेगा, 19 जुलाई से 25 जुलाई आनलाइन प्राप्त आवेदन पत्रों की घर घर जाकर बीएलओ जांच करेंगे। 26 जुलाई से 17 अगस्त तक वोटर लिस्ट की कम्प्युटराइज कॉपी तैयार की जाएगी। 18 अगस्त को नामावली का प्रकाशन किया जाएगा। 18 से 25 अगस्त तक दावे और आपत्तियां मांगी जाएंगी। 26 अगस्त से 30 अगस्त तक दावे और आपत्तियों का निस्तारण किया जाएगा। 10 सितंबर को वोटर लिस्ट का फाइनल प्रकाशन किया जाएगा।