सीटें घटाने के बाद राज्य के तीनों मेडिकल कॉलेजों में एडमिशन पर रोक लगाने का सरकार ने लिया निर्णय

-सीटों को लेकर एमसीआई के जवाब का हेल्थ डिपार्टमेंट कर रहा इंतजार

छ्वन्रूस्॥श्वष्ठक्कक्त्र : राज्य सरकार ने एमजीएम मेडिकल कॉलेज जमशेदपुर, रिम्स रांची और पीएमसीएच धनबाद में एमबीबीएस के एडमिशन पर अगले आदेश तक तत्काल रोक लगा दी है। तीनों मेडिकल कालेजों में शुक्रवार से नामांकन प्रक्रिया शुरू होनी थी। स्वास्थ्य विभाग ने मेडिकल कौंसिल आफ इंडिया (एमसीआइ) द्वारा पीएमसीएच तथा एमजीएम की सीटें सौ से घटाकर पचास-पचास किए जाने के बाद यह फैसला लिया है। हालांकि रिम्स की सीटों में कटौती नहीं की गई है, बावजूद यहां भी अन्य दो मेडिकल कालेजों के साथ ही नामांकन शुरू करने का निर्णय लिया गया है।

सौ-सौ सीट पर हो एडमिशन

स्वास्थ्य विभाग इस इंतजार में है कि दोनों मेडिकल कालेजों में सौ-सौ सीटों पर ही नामांकन की अनुमति दिए जाने के राज्य सरकार की अपील पर केंद्र सरकार व एमसीआइ निश्चित रूप से विचार करेगी। सीटें घटाने के बाद राज्य के स्वास्थ्य मंत्री रामचंद्र चंद्रवंशी ने पिछले दिनों दूसरी बार केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा से मुलाकात कर सीटें नहीं घटाने की मांग की थी। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने चंद्रवंशी को इसका आश्वासन भी दिया था।

हां-ना का है इंतजार

स्वास्थ्य विभाग के उपसचिव रामकुमार सिन्हा के अनुसार, विभाग एमसीआइ के 'हां' या 'ना' का इंतजार कर रहा है। यदि पीएमसीएच व एमजीएम में 50-50 सीटों पर ही नामांकन की अनुमति मिलती है तो विभाग को नामांकन के लिए फिर से काउंसिलिंग करानी होगी। उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग की अनुशंसा पर झारखंड संयुक्त प्रवेश प्रतियोगिता परीक्षा पर्षद ने इन दोनों मेडिकल कालेजों में सौ-सौ सीटों पर ही काउंसिलिंग कर नामांकन की अनुशंसा मेडिकल कालेजों को भेज दी है। रिम्स में भी डेढ़ सौ सीटों के लिए काउंसिलिंग हुई है।

पिछले वर्ष की गलती दोहराना नहीं चाहता विभाग

स्वास्थ्य विभाग पिछले वर्ष की गलती दोहराना नहीं चाहता है। पिछले साल एमसीआइ की अनुमति के बिना ही तीनों मेडिकल कालेजों में बढ़ी हुई सीटों पर नामांकन ले लिया गया था। उस समय इसे लेकर काफी विवाद हुआ था। बाद में यह मामला झारखंड हाईकोर्ट पहुंचा, जिसमें कोर्ट ने पहले ही नामांकन ले लेने के कारण छात्रों को रियायत दी। हालांकि अब भी यह मामला सर्वोच्च न्यायालय में है।