गिरोह का भंडाफोड़, 76 लैपटॉप और 13 सीपीयू बरामद

- आरपीएफ ने ट्रेनों में चोरी करने वाले गैंग के दो सदस्य पकडे़

- संजय प्लेस और ट्रांस यमुना कॉलोनी में बेचा जा रहा था लाखों की चोरी का माल

आगरा: ट्रेनों के पार्सल यान से बुकिंग माल को काटकर चोरी करने वाले अंतरराज्यीय गिरोह के दो सदस्यों को आरपीएफ ने दबोचा है। इनके पास से चोरी किए गए लैपटॉप व अन्य इलेक्ट्रोनिक सामान बरामद किया गया है।

लंबी दूरी की ट्रेनों में लंबे समय से बुकिंग का माल चोरी करने के मामले सामने आ रहे थे। इन मामलों का पर्दाफाश करने के लिए डीजी आरपीएफ के निर्देश पर आगरा मंडल की आरपीएफ टीम काम कर रही थी। थाना फोर्ट आरपीएफ ने 22 जुलाई को ट्रेन में चोरी करने वाले गिरोह का टूंडला निवासी सदस्य शिवनारायन पकड़ा था। उसने पूछताछ में गिरोह के अन्य सदस्य फीरोजाबाद निवासी कन्हैया जैन उर्फ जितेंद्र व विनोद के बारे में जानकारी दी थी। रविवार को आरपीएफ ने वांछित कन्हैया जैन को पकड़ लिया। उसके पास से मोबाइल के टैंपर ग्लास का एक कार्टन बरामद हुआ। पूछताछ में उसने चोरी का अन्य सामान ट्रांस यमुना कॉलोनी में पुलिस चौकी के सामने जेके इंफोटेक के पास होने की बात कही। आरपीएफ और सिविल पुलिस ने निशानदेही पर कंप्यूटर के पा‌र्ट्स और इलेक्ट्रोनिक आइटम बरामद हुए। दुकान स्वामी जितेंद्र सिंह को भी गिरफ्तार किया। उसने बताया कि लैपटॉप संजय प्लेस स्थित के एक दुकानदार को दिलवाए हैं। उसकी निशानदेही पर आरपीएफ ने संजय प्लेस में दुकान नंबर 145 ब्लॉक नंबर 39 जी में कंप्यूटर शॉप शिवम कॉपीयर पर छापा मारा। पुलिस को देखकर दुकान मालिक कपिल काठवार फरार हो गया। तलाशी में यहां से 76 लैपटॉप व 13 डेल के सीपीयू बरामद किए।

लाखों का है सामान

आरोपी जितेंद्र सिंह ने पुलिस का बताया कि उसने संजय प्लेस में 88 लैपटॉप और 18 सीपीयू बिकवाए थे। इसके एवज में उसे कमीशन मिलता था। इसमें से 73 लैपटॉप (45 एचपी, 29 डेल व एक लेनोवो) व 13 डेल के सीपीयू बरामद किए गए। इसके अलावा कीबोर्ड, माउस एडप्टर आदि भी बरामद हुए हैं। इनकी कीमत लाखों में है।

ऐसे करते थे वारदात

दिल्ली से ही ट्रेनों की रेकी की जाती थी। लंबी दूरी की ट्रेनें उनके निशाने पर रहती हैं। जिस ट्रेन में वारदात की जाती थी, उसकी पार्सल बोगी को काटकर सूनसान जगह पर चेन पुलिंग कर माल पार कर लिया जाता था। पकड़ा गया आरोपी कन्हैया चोरी के माल को ठिकाने लगाने का काम करता है।

इन्होंने किया गिरफ्तार

एसएन पाटीदार, ओमप्रकाश यादव, प्रभात चौधरी, सरेंद्र सिंह, अखिलेश राय, राजेंद्र सिंह व सूरज कुमार।

अभी मामले की तफ्तीश की जा रही है। शातिरों से पूछताछ की जा रही है। अभी और भी बड़े खुलासे की उम्मीद है। गिरोह के अन्य सदस्यों को पकड़ने का प्रयास किया जा रहा है।

अपूर्व अग्निहोत्री चीफ कमांडेट आरपीएफ आगरा मंडल