RANCHI: गंभीर मामलों की जांच के लिए स्पेशल टास्क फोर्स का गठन किया जाता है। यह स्पेशल फोर्स लगातार कांड के अनुसंधान में लगी रहती है। इसी तर्ज पर अब साइबर क्राइम को रोकने के लिए भी एसटीएफ का गठन किया जाएगा। राज्य में लगातार बढ़ रहे साइबर फ्रॉड के मामलों को ध्यान में रखते हुए पुलिस मुख्यालय ने यह निर्देश जारी किया है। साइबर अपराध रोकने के लिए बड़ी योजना तैयार की जा रही है। साइबर अपराध प्रभावित जिलों में आईटी विभाग की मदद से कार्रवाई की योजना राज्य पुलिस मुख्यालय ने तैयार की है।

इन जिलों पर है नजर

राज्य के जामताड़ा, देवघर, गिरिडीह, धनबाद और रांची जिले सर्वाधिक साइबर अपराध प्रभावित हैं। इन जिलों में स्पेशल टास्क फोर्स के जरिए साइबर अपराधियों पर कार्रवाई होगी। राज्य सरकार ने आदेश दिया था कि साइबर अपराध प्रभावित जिलों में लगातार अभियान चलाकर अपराधियों को गिरफ्तार किया जाए, साथ ही उनके ठिकानों को नष्ट किया जाए। सरकार के आदेश के बाद पुलिस मुख्यालय के स्तर पर साइबर अपराध पर लगाम लगाने की कवायद शुरू हुई है।

स्पेशल ड्राइव चलाकर होगी गिरफ्तारी

राज्य पुलिस के आदेश के मुताबिक, एस ड्राइव की तर्ज पर साइबर अपराधियों के खिलाफ स्पेशल ड्राइव चलेगा। स्पेशल ड्राइव चलाकर साइबर अपराध प्रभावित जिलों के एसपी को अधिक से अधिक साइबर अपराधियों की गिरफ्तारी करनी है। साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए कार्ययोजना बनाने की जिम्मेदारी आईजी मानवाधिकार नवीन कुमार सिंह व संबंधित जोनल डीआईजी को दी गई है।