- कर्नाटक की युवती को बनाया था निशाना

गाजियाबाद में था बैंक खाता
lucknow@inext.co.in (LUCKNOW): इस मामले की जांच में सामने आया कि इस घटना में प्रयुक्त बैंक खाता गाजियाबाद का है. इस संबंध में बेंगलुरु के पुलिस अधिकारियों द्वारा एसएसपी यूपी एसटीएफ से बैंक खाते वाले अभियुक्त को गिरफ्तार करने का अनुरोध किया गया. एसएसपी अभिषेक सिंह ने एएसपी डॉ. त्रिवेनी सिंह को यह जिम्मा सौंपा जिसके बाद मार्क को शुक्रवार सुबह दिल्ली में प्रहलादपुर थानान्तर्गत लाल कुआं से गिरफ्तार कर लिया गया.

पैसा एटीएम से तुरंत निकाल लेते
पूछताछ पर उसने बताया कि वे लोग भारत में ही रहकर फेसबुक पर फर्जी आईडी बनाकर लोगो को मित्र बनाते हैं एवं फेसबुक मैसेंजर से ही बात करते हैं ताकि लोगों को यह न पता लगे कि वे भारत से बोल रहे हैं. वे ज्यादातर बैंक अकाउंट नार्थ ईस्ट के लोगो के नाम पर ले लेते हैं, क्योंकि उनके नाम विदेशियों से मिलते जुलते होते है और इस कारण उन पर शक नही होता है कि बैक एकाउंट किसका है. वे जिसका अकाउंट लेते हैं, उसे 10 प्रतिशत कमीशन भी देते हैं और सारा पैसा एटीएम से तुरंत निकाल लेते हैं.

गैंग में लड़कियां भी
पूछताछ के दौरान यह भी पता चला कि बहुत से नाईजीरियन युवक एवं युवतियां इसी तरीके से सैकड़ो लोगों को ठगी का शिकार बना रहे हैं. इसमें कुछ भारतीय लड़कियों को भी कमीशन के आधार पर रखा गया है. इन्हीं लड़कियो से वे कभी आरबीआई, कभी इंकम टैक्स, कभी कस्टम ऑफिसर के नाम से फोन करवाकर तरह तरह के बहाने बनाकर पैसा बैंक खातों में जमा कराते रहते हैं.