- कैंट एरिया के कौवाबाग अंडरपास के पास हुई गिरफ्तारी

- फिरोजाबाद में प्रॉपर्टी कारोबारी की हत्या कर हुआ था फरार

GORAKHPUR: फिरोजाबाद से एक प्रॉपर्टी कारोबारी का मर्डर कर फरार चल रहा कुख्यात बदमाश देवेंद्र यादव गोरखपुर एसटीएफ के हत्थे चढ़ गया। मंगलवार को उसे कैंट एरिया के रेलवे जीएम ऑफिस तिराहा के पास स्थित अंडरपास के पास मुठभेड़ के दौरान अरेस्ट कर लिया। उस पर आगरा परिक्षेत्र के आईजी ने पचास हजार का ईनाम रखा था। वह कई हत्याओं में शामिल था और जमानत पर छूट कर आपराधिक घटनाओं को अंजाम दे रहा था। गोरखपुर और महराजगंज जिले में अपना ठिकाना बनाए हुए था। आखिर गोरखपुर एसटीएफ को बड़ी कामयाबी हाथ लगी है। टीम ने उसके पास से तमंचा, जिंदा कारतूस, मोबाइल और आधार कार्ड बरामद किया।

टीम पर करने लगा फायरिंग

आईजी एसटीएफ अमिताभ यश और वरिष्ठ पुलिस अधिक्षक प्रभारी एसटीएफ विशाल सिंह ने ईनामी बदमाश देवेंद्र यावद को पकड़ने के लिए पचास हजार रुपए का ईनाम घोषित किया था। साथ ही एसटीएफ की टीम भी लगाई गई। इसी बीच जानकारी मिली कि देवेंद्र गोरखपुर के आस-पास अपना ठिकाना बनाए हुए है। इसके बाद गोरखपुर एसटीएफ इंपेक्टर सूरजनाथ सिंह अपनी टीम संग बदमाश की तलाश में जुट गए। इस दौरान मुखबिर से सूचना मिली कि देवेंद्र रेलवे जीएम ऑफिस होते हुए रेलवे स्टेशन की तरफ जा रहा है। एसटीएफ निरीक्षक के नेतृत्व में टीम मुखबिर के बताए हुए स्थान पर पहुंची। इसी बीच एक व्यक्ति आता दिखा। टीम उसकी तरफ बढ़ी तो उसने गोली दागनी शुरू कर दी। बचाव में टीम ने भी फायरिंग की। मुठभेड़ में टीम ने उसे मौके पर ही अरेस्ट कर लिया।

भाई के पास जा रहा था कोयंबटूर

पकड़ा गया कुख्यात बदमाश देवेंद्र यादव कापावली, मैपई थाना नारखी फिरोजाबाद का रहने वाला है। एसटीएफ की पूछताछ में उसने बताया कि वर्ष 2003 में गांव के ही दरब सिंह जाट को जमीनी विवाद के कारण गोली मार दिया था, जिसमें कोर्ट में सात साल की सजा हुई। इसके बाद 2005 में गांव के बृजेश यादव से विवाद हो गया था, जिसमें गोली मार उसकी हत्या कर दी गई थी। जिसमें कोर्ट से आजीवन कारावास की सजा हुई। उक्त केस में हाईकोर्ट से वर्ष 2014 में जमानत हो गई थी। वर्ष 2019 में प्रॉपर्टी के कारोबारी से पैसे के लेन-देन में गांव के ही अनूप यादव की गोली मारकर हत्या कर दी थी और तभी से फरार था। गोरखपुर-महराजगंज व आसपास के जिलों में छिपकर रह रहा था। बुधवार को वह अपने भाई के पास कोयंबटूर जा रहा था। इसी दौरान एसटीएफ की टीम ने उसे अरेस्ट कर लिया। कैंट थाने में केस दर्ज कर उसे जेल भेज दिया गया।

देवेंद्र यादव का आपराधिक इतिहास

वर्ष धारा थाना जिला

2003 307 नारखी फिरोजाबाद

2005 302 नारखी फिरोजाबाद

2005 आ‌र्म्स एक्ट नारखी फिरोजाबाद

2015 323,325 नारखी फिरोजाबाद

2019 301 नारखी फिरोजाबाद