- बीटेक में फ ‌र्स्ट ईयर के तीन हजार और एमबीए के दो हजार स्टूडेंट्स

- एडमिशन के बाद यह स्टूडेंट्स थे गायब

LUCKNOW: स्कॉलरशिप में हेरफेर रोकने के लिए डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) काफी कड़ा कदम उठाया है। उसने करीब पांच हजार स्टूडेंट्स का रिजल्ट रोक लिया है। जिसमें बीटेक के तीन व एमबीए के दो हजार स्टूडेंट्स शामिल हैं.वहीं दिसंबर में हुए फ‌र्स्ट सेमेस्टर का रिजल्ट अगले एक-दो दिन में जारी किया जा सकता है।

सेमेस्टर के रिजल्ट जल्द

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ। जेपी पांडेय ने बताया कि रिजल्ट लगभग तैयार कर लिया है। कुछ अंतिम चीजों की जांच की जा रही है। जिसके बाद सभी दिसंबर में हुए ऑड सेमेस्टर के रिजल्ट जारी कर दिए जाएंगे। जिसमें सबसे पहले फ‌र्स्ट सेमेस्टर के रिजल्ट जारी किए जाएंगे। इस बार इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कोर्सेस के करीब पांच हजार स्टूडेंट्स के रिजल्ट नहीं डिस्पेल होंगे।

नहीं जारी होगा रिजल्ट

यूनिवर्सिटी प्रशासन का कहना है कि फ‌र्स्ट सेमेस्टर में बीटेक और एमबीए कोर्सेस से करीब पांच हजार स्टूडेंट्स के रिजल्ट रोके जाएंगे। जिसमें बीटेक के कुल तीन हजार और एमबीए के करीब दो हजार स्टूडेंट्स शामिल हैं। यूनिवर्सिटी परीक्षा विभाग से प्राप्त जानकारी के अनुसार बीटेक में इस साल करीब 47,000 हजार स्टूडेंट्स ने फ‌र्स्ट सेमेस्टर का एग्जाम दिया है। जिसमें से कुल 44 हजार के करीब स्टूडेंट्स का रिजल्ट जारी होगा। वहीं एमबीए में करीब दो हजार स्टूडेंट्स के रिजल्ट रोके जाएंगे। यह वह स्टूडेंट्स है जिनका एडमिट कार्ड यूनिवर्सिटी की ओर से जारी किया गया है। यह स्टूडेंट्स या तो पूरे एग्जाम से गायब रहे है या फिर एक या दो सब्जेक्ट के एग्जाम देने के बाद बीच से ही गायब हो गए हैं। इन स्टूडेंट्स के रिजल्ट नहीं जारी होंगे।

भ्रष्टाचार पर लगेगी लगाम

यूनिवर्सिटी के परीक्षा नियंत्रक डॉ। जेपी पांडेय ने बताया कि कई कॉलेज ऐसे है जो स्टूडेंट्स के फर्जी एडमिशन दिखाकर, समाज कल्याण विभाग से स्कॉलरशिप प्राप्त करते हैं। यह स्टूडेंट्स बीच में ही कोर्स छोड़कर चले जाते हैं, इसके बाद भी विभाग इनके स्कॉलरशिप का पैसा स्टूडेंट्स के एकाउंट में भेज देता है। ऐसे में इन स्टूडेंट्स के रिजल्ट नहीं जारी होने से इस बार विभाग इनकी स्कॉलरशिप नहीं जारी करेगा। ऐसे में इन सभी स्टूडेंट्स के नाम पर कॉलेज मैनेजमेंट धोखा नहीं कर पाएंगे।