- माल रोड के किनारे बने साइकिल ट्रैक पर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने की तैयारी

- प्लालिंग की तैयारी के अभाव में हो रहा है प्रोजेक्टों में टकराव

आगरा। ईको टूरिज्म को बढ़ाने के लिए सपा सरकार का प्रमुख प्रोजेक्ट साइकिल ट्रैक योगी सरकार के आने के बाद से ही निशाने पर है। स्मार्ट सिटी योजना के तहत अब इस ट्रैक को नष्ट कर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने का काम किया जा रहा है। योजना के तहत माल रोड किनारे करीब दो किमी लम्बे साइकिल साइकिल ट्रैक पर स्ट्रीट लाइट लगाए जाने के लिए जगह-जगह खुदाई कराई जा रही है।

207 किमी लम्बा है ट्रैक

ईको टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने माल रोड से लेकर लॉयन सफारी इटावा तक करीब 207 किमी लम्बा साइकिल ट्रेक बनवाया था। इसकी लागत करीब 134 करोड़ आई थी। इसका मुख्य उद्देश्य साइकिलिंग से सेहत के साथ ही पर्यटन स्थलों का अवलोकन होना भी था।

पैसे की बर्बादी

शहरवासियों का कहना है कि विकास के लिए बहुत संभावनाएं हैं, लेकिन किसी योजना को बर्बाद कर दूसरा काम किया जाना महज जनता के पैसे की बर्बादी है। इसमें किसी पार्टी या फिर सरकार का नुकसान नहीं है, बल्कि सीधे-सीधे जनता के पैसे की बर्बादी है। साइकिल ट्रेक को बर्बाद कर पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव का नुकसान नहीं होने वाला है, इससे तो केवल और केवल जनता का ही नुकसान है।

सपा ने जताया विरोध

सपा जिलाध्यक्ष राम सहाय यादव का कहना है कि जनता ने भाजपा को जनाधार इसलिए दिया है कि शहर का विकास हो सके। न कि पुराने प्रोजेक्टों की बर्बादी के लिए। साइकिल ट्रेक से सेहत से लेकर पर्यटकों को आकर्षित करने की योजना थी, जिसे दुर्भावनावश बर्बाद किया जा रहा है। सपा के शहर अध्यक्ष वाजिद निसार ने इस पर असंतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इस संबंध में डीएम को ज्ञापन दिया जाएगा। यह जनता से जुड़ा हुआ विषय है। कोशिश करेंगे कि साइकिल ट्रेक सुरक्षित रहे, जिससे इको टूरिज्म का उद्देश्य पूरा हो सके।

ये सरकारों का विषय नहीं है, क्योंकि लोंग टर्म विजन के अभाव में ऐसा हो रहा है। अगर हमारे पास लॉंग टर्म विजन होगा तो हमारे प्रोजेक्टों में टकराव नहीं होगा। यह सिर्फ पब्लिक मनी की बर्बादी है।

केसी जैन

भाजपा को जनता ने जनादेश इसलिए दिया है कि विकास हो। शहर में बैराज आए। इंटरनेशनल एयरपोर्ट बने। इनररिंग रोड का अधूरा कार्य पूरा हो। खंडपीठ की स्थापना हो, न कि पुराने प्रोजेक्टों को उजाड़ा जाए।

रामसहाय यादव

जिलाध्यक्ष, सपा

आपसी दुश्मनी में जनता के पैसे की बर्बादी नहीं होनी चाहिए। अगर साइकिल ट्रेक उचित नहीं था, तो क्यों बनने दिया। विरोध क्यों नहीं किया। किसी प्रोजेक्ट में सरकारों का पैसा नहीं लगता है, बल्कि जनता का पैसा लगता है।

राकेश चौहान

होटल व्यवसायी