-154 लाख की कीमत से स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइट लगेंगी

-अलग-अलग एरिया में दूधिया रोशनी वाली 400 लाइटें लगेंगी

BAREILLY: शहर के रास्तों और गलियों में अब अंधेरा नहीं मिलेगा. यह अंधेरा दूधिया रोशनी में बदल जाएगा. यह रोशनी सौर उर्जा के जरिए फैलेगी. नगर निगम और यूपी नेडा ने डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम नगरीय सौर पुंज योजना के तहत शहर में लगने वाली स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइट का खाका तैयार कर लिया है. शहर में 154 लाख की कीमत से ये लाइटें लगेंगी. नेडा परियोजना अधिकारी बरेली और नगर आयुक्त ने डीएम को डीपीआर तैयार कर भेज दी है. डीएम डीपीआर की जांच कर शासन को भेजेंगे.

बिजली की भी होगी बचत

सौर्य उर्जा संयत्र लगाने के पीछे का मकसद साफ है कि मौजूदा समय में स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइटें बिजली से जलती हैं. कई बार यह लाइटें दिन में भी जलती रहती हैं और इसमें काफी ऊर्जा खर्च होती है और बिजली का बिल भी अधिक आता है. सौर उर्जा से चलने वाली लाइटें लगने से बिजली का खर्च काफी कम हो जाएगा. यह लाइटें मेन रास्तों और मोहल्लों की गलियों में लगेंगी.

50 हाई मास्ट लाइट भी लगेंगी

शहर में 350 स्ट्रीट लाइट लगाने का प्लान तैयार किया गया है. इनके निर्माण में 91 लाख रुपए का खर्च आएगा. सोलर स्ट्रीट लाइट में 12 वॉट की व्हाइट एलईडी लाइट लगायी जाएंगी. इसमें 75 वॉट का माड्यूल, 12 वोल्ट और 40 एएच की लीथियम की बैट्री भी लगेगी. इस तरह से 50 चौराहों व मेन प्वाइंट पर हाई मास्ट लाइटें लगेंगी. इन लाइटों में 12 वॉट की व्हाइट एलईडी ल्यूमीनार, 110 वॉट के 4 माड्यूल, 12 वोल्ट 100 एएच की 4 बैट्री और पोल लगेगा. इन लाइटों पर 63 लाख 33 हजार रुपए का खचर्1 आएगा.

प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेजा

यूपी नेडा के परियोजना अधिकारी बरेली संजय वर्मा और नगर आयुक्त बरेली राजेश श्रीवास्तव की ओर से 400 लाइट लगवाने का प्रस्ताव तैयार कर डीएम को भेज दिया गया है. अब डीएम नगर विकास उत्तर प्रदेश को रिपोर्ट भेज देंगे. शासन से रकम पास होते ही काम शुरू कर दिया जाएगा. नगर निगम जिस एरिया को चिह्नित करेगा, उसी एरिया में यह लाइटें लगायी जाएंगी. शासन से इस संबंध में रिपोर्ट मांगी गई थी. इन लाइटों का 5 वर्ष तक रख रखाव किया जाएगा. लाइटों की स्थापना के बाद सभी संयंत्रों को नगर निगम को ट्रांसफर कर दिया जाएगा.

-91.4 लाख रुपए की 350 स्ट्रीट लाइट लगेंगी

-63.3 लाख रुपए की कीमत की 50 हाई मास्ट लाइट लगेंगी

-5 वर्ष तक सभी संयंत्रों के रखरखाव के बाद नगर निगम को होंगी ट्रांसफर

शहर में सोलर स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइट लगाने की डीपीआर तैयार कर ली गई है. 154 लाख की कीमत की 400 लाइटें शहर के अलग अलग एरिया में लगेंगी. डीपीआर तैयार कर भेज दी गई है.

संजय वर्मा, परियोजना अधिकारी नेडा बरेली

नेडा की ओर से शहर में स्ट्रीट लाइट और हाईमास्ट लाइट लगायी जाएंगी. नेडा की ओर डीपीआर पर काउंटर साइन कर डीएम को रिपोर्ट भेज दी है.

राजेश श्रीवास्तव, नगर आयुक्त