- ऋषिकेश के पुष्कर मंदिर मार्ग स्थित राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय की दीवार भरभराकर गिरी

- हादसे में एक वृद्ध महिला सहित दो लोग घायल, एम्स में एडमिट

RISHIKESH: ऋषिकेश के पुष्कर मंदिर मार्ग स्थित राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय की दीवार बुधवार शाम अचानक भरभराकर गिर गई। हादसे में एक स्टूडेंट की मौत हो गई, जबकि एक वृद्ध महिला व एक व्यक्ति घायल हो गया। घायलों को राजकीय हॉस्पिटल से एम्स ऋषिकेश रेफर किया गया है। जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत ने देर रात मौके पर पहुंचकर मामले की जानकारी ली। डीएम ने इस हादसे के बाद मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश दिए हैं। हादसे के बाद विद्यालय प्रशासन और शिक्षा विभाग पर सवाल खड़े हो रहे हैं, हालांकि विभागीय अधिकारियों द्वारा दोषियों पर कार्रवाई की बात कही जा रही है।

ट्यूशन जा रहा था स्टूडेंट

पुष्कर मंदिर मार्ग और देहरादून मार्ग कोतवाली के सामने राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय है। इस विद्यालय में प्राथमिक विद्यालय के साथ पूर्व माध्यमिक विद्यालय का भी संचालन होता है। परिसर में ही सर्व शिक्षा अभियान के तहत आवासीय विद्यालय भी संचालित होता है। बुधवार की शाम करीब सवा छह बजे पुष्कर मंदिर मार्ग से लगी विद्यालय की करीब 40 मीटर लंबी और 15 फीट ऊंची दीवार अचानक सड़क की तरफ गिर गई। उस वक्त वहां से तीन लोग गुजर रहे थे। दीवार का मलबा सीधे इनके ऊपर ही आकर गिरा। इसमें एक बाइक भी मलबे में दब गई। घटना में स्टूडेंट केतन (16) पुत्र हुकुम सिंह निवासी मायाकुंड ऋषिकेश मलबे के नीचे दब गया। वहीं इसी रास्ते से होकर गुजर रही स्नेह लता अग्रवाल (66) पत्नी सतपाल गुप्ता निवासी पुष्कर मंदिर मार्ग और कृपाल सिंह (56 वर्ष) पुत्र चेतराम निवासी शांति नगर ऋषिकेश भी इसकी चपेट में आकर घायल हो गए। तीनों को राजकीय हॉस्पिटल ऋषिकेश ले जाया गया। जहां डॉक्टरों ने स्टूडेंट केतन को मृत घोषित कर दिया। केतन श्री भरत मंदिर इंटर कॉलेज में 11 वीं का स्टूडेंट था। घटना के वक्त वह ट्यूशन पढ़ने जा रहा था। सूचना पाकर कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह मौके पर पहुंचे। पुलिस ने घटनास्थल के आसपास के रास्ते बंद करा दिए। नगर निगम मेयर अनीता ममगाई भी घटनास्थल पर पहुंची। उन्होंने नगर निगम से जेसीबी बुलाकर सड़क की ओर झुकी दीवार का करीब 30 मीटर लंबा हिस्सा गिरवा दिया। घटना की जानकारी होने पर जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत ने भी पहुंचकर मौके का जायजा लिया। देर शाम डीएम देहरादून सी रविशंकर ने मामले में मजिस्ट्रेट जांच के निर्देश दिए।

दोषियों पर होगी कार्रवाई

राजकीय पूर्व माध्यमिक विद्यालय की दीवार गिरने से विद्यालय प्रशासन व शिक्षा विभाग की लापरवाही सामने आ गई। करीब 64 वर्ष पुराने इस भवन की दीवार को लेकर स्थानीय व्यापारी और नागरिक कई बार प्रिंसिपल भीष्म सिंह राजपूत से मिले थे। स्थानीय व्यापारी राकेश नायर ने बताया कि एक दिन पूर्व मंगलवार को भी उन्होंने इसकी कंप्लेन की थी। उस समय प्रिंसिपल ने बजट न होने की बात कहकर पल्ला झाड़ लिया था। देर रात जिला शिक्षा अधिकारी राजेंद्र सिंह रावत घटनास्थल पर पहुंचे। उन्होंने क्षतिग्रस्त दीवार और भवन की हालत देखने के बाद कहा कि पूरे मामले की जांच कराई जा रही है, जो भी दोषी पाया जाएगा उसके खिलाफ कार्रवाई होगी। कोतवाली प्रभारी निरीक्षक रितेश शाह ने बताया कि इस मामले में जो भी दोषी होगा उसके खिलाफ संबंधित धाराओं में केस दर्ज किया जाएगा।