-काशी विद्यापीठ के मेन बिल्डिंग में बाइक रोकने पर सिक्योरिटी गार्ड से भिड़े स्टूडेंट्स

-जमकर हुई मारपीट, घायल गार्ड को कराया गया एडमिट

VARANASI

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ में स्टूडेंट्स व सिक्योरिटी गार्ड में किचकिच होना आम बात हो गयी है। यूनिवर्सिटी कैंपस में एग्जाम समाप्त होने के एक दिन पहले मेन बिल्डिंग में बाइक एंट्री कराने को लेकर स्टूडेंट्स व सिक्योरिटी गार्ड के बीच जमकर मारपीट हुई। इसमें स्टूडेंट्स भारी पड़ गए। शुक्रवार को हुई इस घटना में कई स्टूडेंट्स व एक होमगार्ड संतोष भारद्वाज को चोट लगी। इंजर्ड होमगार्ड को हॉस्टिपल में एडमिट कराया गया। जहां से शनिवार को उसके फैमिली मेंबर उसे डिस्चार्ज कराकर घर लेकर चले गए।

आए दिन होती है किचकिच

कैंपस के मेन गेट सहित अन्य जगहों पर तैनात सिक्योरिटी गा‌र्ड्स व स्टूडेंट्स के बीच आए दिन लड़ाई होती रहती है। अधिकतर मामलों में स्टूडेंट्स पर ही आरोप लगता है। नाम न लिखने की शर्त पर कमांडर ने बताया कि संख्या अधिक होने का फायदा स्टूडेंट्स उठाते हैं। इनके मुकाबले कैंपस में गा‌र्ड्स की संख्या बहुत कम है। जिसके चलते ये बात-बात पर उलझ जाते हैं। कम्प्लेन का भी कोई असर नहीं पड़ता है। ज्यादातर मामलों में मनबढ़ स्टूडेंट्स के प्रेशर में यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन बैकफुट पर आ जाता है। यूनिवर्सिटी लेवल पर केस को रफा-दफा कर दिया जाता है।

कई कार्रवाई के रडार पर

इस घटना में इंजर्ड हुए स्टूडेंट्स का भी मंडलीय हॉस्पिटल में ट्रीटमेंट कराया गया। उधर चीफ प्रॉक्टर प्रो। सभाजीत सिंह यादव ने बताया कि सिक्योरिटी गार्ड से मारपीट करने वाले स्टूडेंट्स को चिन्हित कर लिया गया है, जल्द ही उन्हें नोटिस जारी किया जाएगा। साथ ही उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई भी होगी। इस क्रम में करीब आधा दर्जन छात्रों को भी नोटिस देने की तैयारी है।

मारपीट की लिखित कम्प्लेन चीफ प्रॉक्टर से कर दी गयी है। वहीं घटना से कमांडेंट को भी अवगत करा दिया गया है। उनके लेवल से ही कार्रवाई होगी।

पंकज चतुर्वेदी, प्लाटून कमांडर