GORAKHPUR: डीडीयू गोरखपुर यूनिवर्सिटी के छोरे स्पो‌र्ट्स की फील्ड में खूब दम दिखा रहे हैं। पहले स्टेट और नेशनल लेवल पर दम दिखाने वाले होनहार अब देश के बाहर भी अपना परचम लहराने लगे हैं। हाल ही में गोरखपुर यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेज के विजय कुमार ने यूनिवर्सिटी का कद बढ़ाते हुए इंटरनेशनल लेवल पर गोल्ड मेडल हासिल किया है। तमाम एशियन कंट्रीज के बीच यूनिवर्सिटी के इस होनहार ने 60 किलोग्राम वेट कैटेगरी में गोल्ड पर कब्जा जमाया।


एशियन जूडो चैंपियनशिप में कमाल

ललितपुर, नेपाल में ऑर्गनाइज 20-22 अप्रैल को ऑर्गनाइज हुई 8वीं साउथ एशियन जूडो चैंपियनशिप में होनहार ने दम दिखाया। यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड श्री गुरुकुल पीजी कॉलेज ददरी, बड़हलगंज के बीए थर्ड इयर के विजय कुमार यादव ने यूनिवर्सिटी के साथ ही देश का नाम रोशन किया। इससे पहले भी ऑल इंडिया इंटर यूनिवर्सिटी जूडो कॉम्प्टीशन में यूनिवर्सिटी के होनहारों ने गोल्ड मेडल और भारत की सीनियर जूडो कॅम्प्टीशन में भी गोल्ड हासिल करने के साथ बेस्ट जूडो प्लेयर बनकर अपने टैलेंट का लोहा मनवा चुके हैं। टैलेंट के बेसिस पर ही ओलंपिक, एशियाई व अन्य इंटरनेशनल इवेंट्स के लिए इसे युवा एवं खेल मंत्रालय की ओर से सेलेक्शन किया गया।


सम्मानित होगा होनहार

सीनियर कैटेगरी के इस इंटरनेशनल इवेंट में यूनिवर्सिटी के किसी स्टूडेंट्स की ओर से जीता जाने वाला यह पहला गोल्ड मेडल है। विजय कुमार की इस उपलब्धि पर यूनिवर्सिटी उसे 40,000 कैश के साथ ही सम्मान पत्र देकर सम्मानित करेगी। इस उपलब्धि और यूनिवर्सिटी का मान इंटरनेशनल लवल पर ऊंचा करने के लिए वीसी प्रो। वीके सिंह, क्रीड़ा परिषद अध्यक्ष प्रो। हिमांशु चतुर्वेदी, उपाध्यक्ष प्रो। सुधीर कुमार श्रीवास्तव एवं प्रो। विनोद कुमार सिंह, प्रो। उमा श्रीवास्तव, डॉ। विजय चाहल, डॉ। राजवीर सिंह आदि ने बधाई दी है।

 

इसके अलावा इंडिया को इन कैटेगरी में मिले मेडल -

अंकित बिष्ट - 66 किग्रा (ब्रॉन्ज)

अजय यादव - 73 किग्रा (गोल्ड)

दिवेश - 81 किग्रा (गोल्ड)

जोबनदीप सिंह - 90 किग्रा (ब्रॉन्ज)