प्रशासनिक भवन स्थित वीसी कार्यालय पर छह घंटे से अधिक समय तक चला प्रदर्शन

LUCKNOW :

एलयू के तानाशाह रवैये के खिलाफ अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने वीसी के खिलाफ प्रदर्शन शुरू कर दिया। सोमवार को एबीवीपी कार्यकर्ताओं ने वीसी कार्यालय का घेर लिया और कार्रवाई वापस लिए जाने की मांग पर अड़ गए। प्रशासनिक भवन में करीब 6 घंटे से अधिक समय तक उनका प्रदर्शन चला। इस दौरान कई थानों की पुलिस व प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे।

 

कार्यकता का एडमिशन निरस्त

बीते दिनों एबीवीपी कार्यकर्ता अजित प्रताप सिंह ने हॉस्टल की बदहाली और स्टूडेंट्स की दूसरी मांगों पर विचार न होने से नाराज होकर एलयू के गेट नंबर एक बाहर मेन रोड पर वीसी का पुतला फूंका था। जिसके बाद उसका एडमिशन निरस्त कर नोटिस जारी किया गया था। साथ ही इस पूरे मामले पर एफआईआर दर्ज करने के लिए पुलिस को भेज दिया था। सोमवार को इससे नाराज एबीवीपी कार्यकर्ता वीसी व प्रॉक्टर के विरोध में नारेबाजी करते हुए प्रशासनिक भवन पहुंचे। छात्रों को आता देख सुरक्षाकर्मियों ने परीक्षा नियंत्रक व कुलसचिव कार्यालय के पास लगे चैनल को बंद कर दिया। एबीवीपी कार्यकर्ता वहीं गेट पर बैठ गए और वीसी से मिलने की मांग करने लगे।

 

परेशान है स्टूडेंट्स

प्रदर्शन कर रहे छात्रों का कहना था कि हॉस्टल में स्टूडेंट जर्जर कमरों में रहने को मजबूर हैं। बरसात में कमरों में पानी भर जाता है, दीवार पर करंट उतर आता है। स्टूडेंट दूषित पानी पीने को मजबूर हैं। मगर यूनिवर्सिटी प्रशासन को इन विषयों की कोई परवाह नहीं। एबीवीपी कार्यकर्ताओं का कहना था कि एडमिशन लेने के वक्त सिर्फ स्टूडेंट थे, मगर एलयू प्रशासन ने उन्हें अपराधी बना दिया।

 

एलयू के नियम के अनुसार कोई भी स्टूडेंट्स डबल डिग्री नहीं कर सकता। इसी आरोप में अजीत सिंह का एडमिशन निरस्त करने की कार्रवाई की गई है। कैम्पस में धरना व प्रदर्शन प्रतिबंधित है। इसके बावजूद छात्रों ने प्रशासनिक भवन के अंदर प्रदर्शन किया।

- प्रो। एनके पांडेय, प्रवक्ता, एलयू