सीएमपी में नौ, यूनिवर्सिटी में तीन प्रत्याशियों के नाम पर आपत्ति दाखिल

स्क्रीनिंग कमेटी की निष्पक्षता पर टिकी निगाहें

ALLAHABAD: इलाहाबाद यूनिवर्सिटी और उससे सम्बद्ध डिग्री कॉलेजेस में 30 को होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगा चुके कुल 12 प्रत्याशियों की सांसें फिलहाल टंगी हुई हैं। अफसरों के लिए फैसला लेना मुश्किल है। कारण है आपत्तियां। इससे स्क्रीनिंग कमेटी में शामिल शिक्षकों के लिए भी परीक्षा की घड़ी आ गई है।

कॉलेज के हाथ में भाग्य का फैसला

बड़ी खबर सीएमपी डिग्री कॉलेज से आ रही है। कुल नौ आपत्ति नामांकित पत्रों के लिए दाखिल की गई है। इसमें कई ऐसे प्रत्याशी शामिल बताए जा रहे हैं जो नामांकन के योग्य नहीं थे। अब इनके भाग्य का फैसला कॉलेज एडमिनिस्ट्रेशन के हाथ में है। कॉलेज में बाहुबली छात्रनेता चुनाव लड़ रहे हैं। इन्हें बाहर का रास्ता दिखाना टेढ़ी खीर होगा। सीएमपी में मंडे को नाम वापसी के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची जारी की जाएगी।

ईश्वर शरण में अध्यक्ष के लिए लड़ाई

अच्छी खबर इलाहाबाद डिग्री कॉलेज के लिए है। यहां एक भी प्रत्याशी के नाम पर किसी ने आपत्ति दाखिल नहीं की है। एडीसी में मंडे को नाम वापसी के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची जारी होगी। वहीं ईश्वर शरण डिग्री कॉलेज में किसी भी प्रत्याशी ने नाम वापस नहीं लिया है। यहां अध्यक्ष पद के एक पुरुष प्रत्याशी के नाम पर आपत्ति एक महिला उम्मीदवार ने दाखिल की है। जिसमें कहा गया है कि प्रत्याशी ने द्वितीय परीक्षा दे रखी है। उनका रिजल्ट अभी घोषित नहीं है। ईश्वर शरण में मंडे को नामांकन पत्रों की जांच के बाद वैध प्रत्याशियों की सूची जारी होगी।

लास्ट इयर पर्चा हुआ था खारिज

बात इलाहाबाद यूनिवर्सिटी की करें तो यहां एक प्रमुख पैनल से लड़ रहे अध्यक्ष पद के एक प्रत्याशी के नाम पर तीन-तीन आपत्ति दाखिल की गई है। वर्ष 2012-13 में वीसी ऑफिस में घुसकर मारपीट करने के मामले में इनका निष्कासन हुआ था। इसके अलावा इनका अकादमिक गैप ईयर का भी मामला है। लास्ट इयर के चुनाव में भी इस प्रत्याशी ने अध्यक्ष पद के लिए नामांकन किया था। नामांकन पत्र अपूर्ण होने पर उनका पर्चा खारिज कर दिया गया था।

अबकी बार दो बार आपत्ति दाखिल करने का मौका दिया जाएगा। पहली आपत्ति के बाद रविवार को अनन्तिम सूची जारी होगी। इस पर भी सुबह 10 से पांच बजे के बीच भी आपत्ति की जा सकेगी।

प्रो। आरके सिंह, चुनाव अधिकारी इलाहाबाद यूनिवर्सिटी