- एकेटीयू प्रशासन ने स्टूडेंट्स के सभी आरोपों को किया खारिज

- दोबारा से दिया मूल्यांकन का ऑप्शन

LUCKNOW: प्रदेश के विभिन्न इंजीनियरिंग और मैनेजमेंट कॉलेजों से आए करीब 50 से अधिक स्टूडेंट्स ने मंगलवार को यूनिवर्सिटी में जमकर हंगामा किया। डॉ। एपीजे अब्दुल कलाम टेक्निकल यूनिवर्सिटी (एकेटीयू) की ओर से जारी किए गए स्पेशल कैरी ओवर एग्जाम के रिजल्ट में भारी संख्या में गलतियां सामने आई हैं। जारी किए रिजल्ट में गड़बड़ी के आरोप लगाते हुए स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी कैम्पस में जमकर हंगामा किया। हंगामा कर रहे स्टूडेंट्स का कहना था कि यूनिवर्सिटी उन्हें तुरंत कॉपी दिखाने के साथ ईयर बैक हटाने की मांग कर रहे थे। इस पर वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक ने सभी स्टूडेंट्स की मांग पर उनको कॉपी दिखाने की अनुमति दे दी।

सुरक्षाकर्मियों ने गेट के बाहर रोका

सुबह करीब 11 बजे स्टूडेंट्स का ग्रुप यूनिवर्सिटी कैम्पस के बाहर इकट्ठा हुए। यूनिवर्सिटी प्रशासन के खिलाफ गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए जमकर नारेबाजी शुरू कर दी। इस पर मेन गेट पर तैनात सुरक्षा कर्मियों ने स्टूडेंट्स को गेट के बाहर रोक दिया। सड़क पर जाम लगता देख यूनिवर्सिटी प्रशासन ने कुछ स्टूडेंट्स को प्रॉब्लम सुनने के लिए कैम्पस के अंदर बुलाया। हालांकि, इन्हें यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक भवन के बाहर बने गेट पर ही रोक दिया गया।

वीसी के प्रस्ताव पर भी नहीं माने स्टूडेंट्स

स्टूडेंट्स का हंगामा बढ़ता देख खुद वीसी प्रो। विनय कुमार पाठक स्टूडेंट्स से मिलने के लिए मेन गेट पर पहुंचे। उन्होंने हंगामा कर रहे स्टूडेंट्स को गुरुवार को कॉपी दिखाने और उनके बताए गए प्रोफेसर्स से इस मामले की जांच कराने का प्रस्ताव रखा। साथ ही उन्होंने स्टूडेंट्स की कॉपियों को आईआईटी के प्रोफेसर्स से भी दोबारा जांचवाने की बात कहीं। इसके लिए उन्होंने इच्छुक स्टूडेंट्स को आवेदन करने का प्रस्ताव रखा। वीसी की बात पर कुछ स्टूडेंट्स नाराज हो गए और तुरंत ही कॉपी दिखाने की मांग पर अड़ गए। वहीं दूसरी ओर प्रदर्शन कर रहे कुछ स्टूडेंट्स ने वीसी के प्रस्ताव पर आवेदन करने के लिए तैयार हो गए। उन्होंने आवेदन फॉर्म तक ले लिए। इस पर प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स का दूसरा गुट भड़क गया और आवेदन फॉर्म फाड़ दिए।

तीन हजार स्टूडेंट्स की कॉपियों का दोबारा मूल्याकंन

वीसी प्रो। पाठक ने बताया कि स्टूडेंट्स की शिकायतों के आधार पर सभी कॉलेजों से कॉपियों के दोबारा मूल्यांकन के लिए आवेदन मांग गए थे। कॉलेजों के माध्यम से लिए गए इन आवेदनों के बाद करीब तीन हजार स्टूडेंट्स की कापियों का दोबारा से मूल्यांकन किया गया। इस दौरान संबंधित कॉलेज के शिक्षक और डायरेक्ट भी मौजूद थे। इन तीन हजार में सिर्फ तीन या चार में रीचैकिंग की शिकायत मिली। इन सबके बावजूद वह स्टूडेंट्स की कॉपी दोबारा जांचने के लिए तैयार है। उन्होंने कहा कि जिन स्टूडेंट्स ने आज आवेदन किए है। उनकी कॉपी गुरुवार को दोबारा से मूल्यांकन की जाएगी।

कॉलेजों ने एडमिट कार्ड जारी करने में किया खेल

एकेटीयू के द्वारा बीते मई और उससे पहले हुई कैरीओवर एग्जाम में खेल सामने आया है। इनमें से कई ऐसे स्टूडेंट्स के फॉर्म भरवाए दिए गए हैं, जो एग्जाम देने के लिए एलिजिबल ही नहीं थे। ये खेल कुछ कॉलेजों के स्तर पर किया गया है। जानकारों की मानें तो नए वीसी के पदभार संभालने के बाद यूनिवर्सिटी के स्तर पर इसकी जांच भी कराई जा रही है।