डीआईओएस ऑफिस पहुंच रही शिकायतें, लड़कियों का सेंटर बनाया 12 किमी दूर

एडमिट कार्ड में किसी के पिता का नाम गलत तो किसी का सब्जेक्ट कोड गलत

Meerut। यूपी बोर्ड की परीक्षा देने लड़कियों को 12 किमी दूर जाना पड़ेगा। तमाम प्रयासों के बावजूद एग्जाम सेंटर निर्धारण में लापरवाही बंद नहीं हो रही है। आज से शुरू होने वाली बोर्ड परीक्षा में इसका खामियाजा अब लड़कियों को भुगतना होगा। जबकि नियमानुसार लड़कियों के लिए सेल्फ सेंटर बनाया जाता है।

ये है मामला

भलसौना स्थित अमर ज्योति हायर सेकेंडरी स्कूल में लड़कियों का सेंटर 12 किमी दूर एसडी इंटर कॉलेज कंकरखेड़ा में बनाया गया है। इस स्कूल में 33 रेग्यूलर लड़कियां हैं, जिन्हें स्कूल से काफी दूर परीक्षा देने आना होगा। सुबह 8 बजे से परीक्षा शुरू है, ऐसे में लड़कियों को एग्जाम सेंटर तक पहुंचने के लिए और अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा। हालांकि स्कूल प्रिंसिपल ने सोमवार को बस लगवाने के लिए डीआईओएस कार्यालय में प्रार्थना पत्र दिया, जिसके बाद लड़कियों के लिए व्यवस्था की गई है।

एडमिट कार्ड में गलतियां

यूपी बोर्ड की परीक्षा से एक दिन पहले जहां स्टूडेंट्स को पढ़ाई में जुटा होना चाहिए, वहीं कई परीक्षार्थी सोमवार को डीआईओएस कार्यालय के चक्कर लगाने को मजबूर रहे। एडमिट कार्ड में गलतियां होने की वजह से संशोधन के लिए स्टूडेंट्स सुबह से शाम तक भटकते रहे। एडिमट कार्ड में किसी स्टूडेंट के पिता का नाम गलत छपा है जबकि किसी की माता का नाम गलत प्रिंट है। जबकि कई ऐसे भी स्टूडेंट्स हैं, जिनका सेक्स, कोड व सब्जेक्ट एडमिट कार्ड पर गलत प्रिंट हैं। डीआईओएस कार्यालय पहुंची मीनाक्षी सागर ने बताया कि एडमिट कार्ड में उनके पेरेंट्स का नाम गलत अंकित है। गलत नाम की वजह से वह पेपर देने से वंचित रह जाएंगी इसलिए इसमें संशोधन के लिए प्रार्थना पत्र दिया है।

ऑनलाइन परीक्षा केंद्रों के निर्धारण की वजह से ऐसा हुआ है। स्कूल की ओर से समय पर आपत्ति नहीं दी गई। लड़कियों के लिए बस की व्यवस्था करवाई जा रही हैं। एडमिट कार्ड देर से जारी होने की वजह से एडमिट कार्ड में गलतियां सामने आ रही हैं। इसमें आवश्यक सुधार करवाया जा रहा है।

गिरजेश कुमार चौधरी, डीआईओएस, मेरठ