बीते तीन सालों में छूट यूजी और पीजी लेवल के सभी प्रैक्टिकल कराने का यूनिवर्सिटी ने लिया था फैसला

यूनिवर्सिटी ने वेबसाइट पर जारी की थी प्रैक्टिकल्स की डेट

कॉलेजों ने जारी डेट पर स्टाफ ने होने की वजह से प्रैक्टिकल्स कराने से किया इनकार

Meerut. सीसीएसयू में गुरुवार को सैकड़ों छात्रों ने रजिस्ट्रार का घेराव कर प्रैक्टिकल की समस्या पर बात की. इस दौरान छात्र कल्याण समिति प्रदेश उपाध्यक्ष यशवीर के नेतृत्व में सैकड़ों छात्रों ने अपनी बात रखी. छात्रों का कहना था कि कॉलेजों की लापरवाही के चलते उनके प्रैक्टिक्ल नहीं हो पा रहे हैं. बता दे यहां यूजी और पीजी लेवल के गत तीन वर्षो से छूटे प्रैक्टिकल्स की बात हो रही है. इस दौरान मेरठ, बुलंदशहर, गाजियाबाद आदि जगहों से आए सैकड़ों स्टूडेंट्स ने यूनिवर्सिटी में जमकर नारेबाजी की.

यूनिवर्सिटी ने दी थी डेट

स्टूडेंट्स का कहना था कि यूनिवर्सिटी ने वेबसाइट पर प्रैक्टिकल की डेट डाल दी थी और कॉलेजों के नाम भी दिए थे. मगर जब उस डेट पर कॉलेजों में पहुंचे तो वहां प्रैक्टिकल कराने से इनकार कर दिया गया. स्टूडेंट्स का कहना था कि पहले जब यूनिवर्सिटी ने डेट इशू की थी तो उस डेट पर प्रैक्टिकल न होकर किसी और डेट पर करवा दिया गया था. जिसके चलते उनके प्रैक्टिकल छूट गए थे. अब जो डेट दी है उस डेट पर कॉलेज प्रैक्टिकल करवाने से इनकार कर रहे हैं.

करेंगे आंदोलन

स्टूडेंट्स का कहना था अगर उनका समाधान नहीं हुआ तो वो आंदोलन करेंगे. मौके पर रजिस्ट्रार ने सभी से एप्लीकेशन देने को कहा व समस्या हल करने का आश्वासन दिया. इस दौरान मेरठ से सुजाता, दबथुआ से सलोनी, बुलंदशहर से यशवीर व योगेश, गाजियाबाद से ज्योत्सना, सोनल आदि सैकड़ों स्टूडेंट्स मौके पर मौजूद रहे.

यूनिवर्सिटी की लापरवाही

दरअसल, कॉलेजों में इन दिनों अवकाश के चलते स्टाफ एक्स्ट्रा ड्यूटी करने से मना कर रहा है. जिसके चलते कॉलेज प्राइवेट स्टूडेंट्स के प्रैक्टिकल लेने से इनकार कर रहे हैं. प्रश्न तो ये भी उठता है जब यूनिवर्सिटी डेट जारी कर रही थी तो यह पहले पता होना चाहिए था कि प्रैक्टिकल इन दिनों में होना मुश्किल है क्योंकि छुट्टी में स्टाफ कम होगा. इस यूनिवर्सिटी की लापरवाही नहीं तो क्या कहेंगे कि बिना कुछ सोचे-समझें यूनिवर्सिटी ने प्रैक्टिकल एग्जाम की डेट जारी कर दी.

कॉलेजों को बोल दिया गया है जिनके प्रैक्टिकल हो गए है वो नंबर उपलब्ध कराए. इसके अलावा जिन कॉलेजों में स्टाफ की कमी के चलते प्रैक्टिकल नहीं हो पा रहे है, उनके लिए अब अलग से डेट जारी की जाएगी. जलद ही सभी के प्रैक्टिकल करवा दिए जाएंगे.

धमेंद्र कुमार वर्मा, रजिस्ट्रार सीसीएसयू