- नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल के बारे में अल्पसंख्यक छात्रों को दी गई जानकारी

prayagraj@inext.co.in

PRAYAGRAJ:

अल्पसंख्यक कल्याण विभाग द्वारा मदरसों में पढ़ रहे स्टूडेंट्स के लिए शुरू कि गए नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल की बारीकियों को लेकर गुरुवार को प्रयाग संगीत समिति के मेहता प्रेक्षागृह में वर्कशॉप आर्गनाइज हुआ। जिसमें प्रयागराज के साथ ही विंध्याचल मंडल के सभी मदरसों के टीचर्स व स्टूडेंट्स शामिल हुए।

नहीं चलेगी मनमानी, सभी को मिलेगा स्कॉलरशिप

प्रोग्राम के चीफ गेस्ट कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी अल्पसंख्यक कल्याण, वक्फ व हज ने आश्वस्त किया कि योजना में किसी तरह की मनमानी नहीं चलने दी जाएगी। संयुक्त निदेशक अल्संख्यक कल्याण आरपी सिंह ने छात्रवृत्ति योजना के सभी तकनीकी एवं व्यवहारिक बिन्दुओं को समझाया। वर्कशॉप को लेकर टीचर्स और स्टूडेंट एक्साइडटेड नजर आए। महेवा स्थित दीनी दर्सगह निस्वां मदरसा में पढ़ रही क्लास इलेवंथ की स्टूडेंट शबाना आजमी व नूर जहां ने कहा कि वर्कशॉप में स्कॉलरशिप के बारे में बताया गया।

क्वेश्चन पूछ दूर किया कंफ्यूजन

वर्कशॉप के लास्ट फेज में शिक्षकों ने स्कॉलरशिप नोडल अधिकारियों से सवाल कर कंफ्यूजन दूर किया। झूंसी स्थित मदरसा ग्लोबल पब्लिक की टीचर प्रिया ने तहसील में स्कॉलरशिप के लिए इनकम सर्टिफिकेट बनवाने में हो रही दिक्कतों के उपाय के बारे में पूछा। वहीं गौहनियां स्थित जेपीएस कॉलेज ऑफ एजुकेशन की प्रिंसिपल डॉ। सोमेशां खां ने पूछा कि क्या छात्र माइनॉरिटी स्कॉलरशिप के अलावा अदर स्कॉलरशिप के लिये आवेदन कर सकते हैं।

व्यवस्था से नाराज रहे स्टूडेंट्स

कानपुर रोड सल्लाहपुर स्थित मदरसे के टीचर वासी अहमद ने कहा कि सही वक्त पर वर्कशॉप शुरू करनी चाहिए थी। हमारे स्टूडेंट्स सुबह दस बजे से भूखे-प्यासे बैठे हैं। दोपहर हो चुकी है, लेकिन लंच तो छोडि़ए ब्रेकफास्ट भी नहीं मिला। अगर सीट छोड़कर उठ जाएं तो जगह भी मिलनी मुश्किल होगी। बहादुरगंज स्थित फिरदौसुल इस्लाम निस्वां स्कूल की प्रिंसिपल फिरदौस फातिमा ने कहा हमें सुबह आठ बजे से ही बुलाया गया है। स्टूडेंटस लंच भी नहीं लाए हैं। दो बज चुके हैं लेकिन वर्कशॉप अभी तक शुरू नहीं हुई है। पैरेंटस स्कूल में बच्चों का वेट कर रहे हैं। इस वजह से हमें बिना वर्कशॉप अटेंड किए ही जाना पड़ रहा है।