-पटना यूनिवर्सिटी के टीचर्स ने तैयार किया ई-कंटेंट

PATNA: कोरोना के बढ़ते असर और लॉकडाउन में भी स्टूडेंट्स की पढ़ाई प्रभावित न हो, इसलिए पटना यूनिवर्सिटी एडमिनिस्ट्रेशन ने ई-कंटेंट से पढ़ाई जारी रखने का निर्देश दिया था। विभिन्न सब्जेक्ट के डिपार्टमेंट हेड ने ई-कंटेंट तैयार भी किया। लेकिन स्टूडेंट्स इंटरेस्ट नहीं दिख रहे हैं। इस कारण फिलहाल इसका रिजल्ट उत्साहव‌र्द्धक नहीं दिख रहा है। खासतौर पर सोशल सब्जेक्ट्स में रिस्पांस नहीं है। टीचर्स बताते हैं कि कोर्स मैटेरियल के बारे में स्टूडेंट्स पूछताछ भी नहीं कर रहे हैं। वहीं, कुछ टीचर्स का कहना है कि हो सकता है कि कोरोना से डर का माहौल उत्पन्न हो गया है। पटना कॉलेज के सोशियोलॉजी डिपार्टमेंट के सीनियर टीचर डॉ रणधीर कुमार सिंह ने बताया कि जब स्टूडेंट्स इंटरैक्शन करेंगे तभी नई व्यवस्था यानि ई-कंटेंट की पढ़ाई का लाभ मिलेगा।

व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर पढ़ाई

इस बारे में डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर डॉ एनके झा ने बताया कि केवल ई-कंटेंट को ही लेकर ही नहीं बल्कि घर में रहकर पढ़ाई करते हुए किसी भी प्रकार की समस्या हो तो स्टूडेंट्स टीचर्स के साथ संपर्क कर सकते हैं। उन्होंने बताया कि टीचर्स व्हाट्सएप ग्रुप बनाकर सब्जेक्ट के ई-कंटेंट शेयर कर रहे हैं। इसके अलावा पीयू के ऑफिसियल वेबसाइट पर स्टूडेंट्स कॉर्नर का भी यूज किया जा सकता है। यह सब्जेक्ट एक्सपर्ट को तय करने की छूट है। उन्होंने कहा कि टीचर्स और स्टूडेंट्स दोनों से कहा गया है कि वे पढ़ाई की गतिविधि में कहीं भी समस्या पाते हैं तो पीयू एडमिनिस्ट्रेशन को सूचित कर सकते हैं।

समय तय करना जरूरी

डीन डॉ एनके झा ने कहा कि समय तय कर लें जिसमें कंटेंट से जुड़ी समस्याएं शेयर हो सके और इंटरैक्शन के जरिए इसका समाधान निकालें। उन्होंने बताया कि साइंस और कॉमर्स के सब्जेक्ट्स में दिनभर में कोई एक समय का निर्धारण करने से अब कुछ रिस्पांस मिलने लगा है। उन्होंने स्टूडेंट्स से आह्वान किया है कि वे समय का बेहतर यूज करें ताकि पढ़ाई बाधित न हो।

आईआईटी पटना में ऑनलाइन क्लास स्टार्ट

शुक्रवार से आईआईटी पटना में भी ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत की गई। साथ ही आईआईटी पटना के स्टूडेंट्स को इसकी चिंता नहीं होगी कि वे कोरोना की वजह से रुटीन क्लास नहीं कर पा रहे हैं। ऑनलाइन क्लासेज की शुरुआत के साथ ही कोई स्टूडेंट्स चाहे अपने घर में हो या देश के किसी भी शहर में, वे इसे आसानी से एक्सेस कर पाएंगे। इसके तहत प्रतिदिन 20 से अधिक क्लासेज चलाए जाएंगे। उन्हें निर्धारित समय में सिस्टम लॉग इन करना होगा और इसके बाद ही अपनी बात रख सकेंगे। इस नई व्यवस्था के साथ क्लास करने के लिए आईआईटी के 110 फैकल्टी मेंबर शामिल हैं। यह व्यवस्था लागू करने में आईआईटी पटना के निदेशक प्रो। पुष्पक भट्टाचार्य, कम्प्यूटर सेंटर हेड डॉ जॉयदीप चंद्रा ने प्रमुख भूमिका निभाई। आईआईटी में ऑनलाइन सिस्टम की टेस्टिंग भी की गई। 3 अप्रैल से यह व्यवस्था चालू कर दी गई है।