-फ‌र्स्ट, सेकेंड, थर्ड, फोर्थ और सिक्स सेमेस्टर का पेंडिंग है रिजल्ट

-अपने कई डिमांड्स को लेकर अनशन पर बैठे एकेयू के स्टूडेंट्स

PATNA: आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी में बीटेक के स्टूडेंट्स रिजल्ट सहित अन्य डिमांड को लेकर आमरण अनशन पर बैठे हैं। बिहार इंजीनियरिंग स्टूडेंट के चेयरमेन विशाल कुमार ने बताया कि फ‌र्स्ट सेमेस्टर, सेकेंड सेमेस्टर, थर्ड सेमेस्टर, फोर्थ सेमेस्टर और सिक्स सेमेस्टर का रिजल्ट अभी भी पेंडिंग हैं। अनशन पर विशाल कुमार, केशव कुमार, कृष्णदेव शर्मा, सिंटू कुमार, मनोज कुमार, सूरज सहित बड़ी संख्या में स्टूडेंट्स उपस्थित थे।

टीचर्स की कमी से स्टूडेंट्स परेशान

स्टूडेंट्स ने बताया कि हमारे यहां टीचर्स की कमी है। पढ़ाई करने के लिए हमें सीनियर्स, कोचिंग, ऑनलाइन लेक्चर आदि पर निर्भर रहना पड़ता है। कैंपस में लैब की स्थिति बेहतर नहीं है। नेट व वाई-फाई की सुविधा भी बदतर है। टीचर्स की कमी को लेकर जब यूनिवर्सिटी के पास जाते हैं तो बताया जाता है कि हम कुछ नहीं कर सकते। सरकार के पास जाइए। हम पढ़ाई करें या टीचर्स व रिजल्ट के लिए सरकार व यूनिवर्सिटी का चक्कर लगाएं।

कॉलेज पर कोई कमांड नहीं

सीएम नीतीश कुमार का ड्रीम प्रोजेक्ट स्टूडेंट्स के सपने को बर्बाद कर रहा है। सेमेस्टर सिस्टम लागू है, लेकिन स्टूडेंट्स को रिजल्ट नहीं मिल रहा। यूनिवर्सिटी के पास सीमित अधिकार है। यूनिवर्सिटी सिर्फ एग्जाम लेकर रिजल्ट दे सकती है। इसके अलावा कॉलेज पर कोई कमांड नहीं है। इंजीनियरिंग कॉलेज में टीचर्स की नियुक्ति, तबादले आदि की जिम्मेदारी बिहार सरकार के साइंस एवं टेक्नोलॉजी डिपार्टमेंट के पास है।

Demands

जल्द से जल्द जारी हो पेंडिंग रिजल्ट

स्पेशल एग्जाम क्भ् दिनों के भीतर ली जाए

री चेकिंग एक वीक के अंदर हो

मा‌र्क्सशीट से बैक पेपर के कॉलम को हटाया जाए

एग्जाम फी ख्भ्00 सौ से घटाकर एक हजार किया जाए

प्रमाण पत्र के लिए सौ रुपए नहीं लिया जाए

डीन और रजिस्ट्रार को अविलंब हटाया जाए

डीएमसीएच मामले की जांच हाईकोर्ट के निगारनी में हो

स्टूडेंट्स के रिजल्ट के लिए भ्0 टीचर्स कैंपस में कॉपियों की जांच कर रहे हैं। कुछ का रिजल्ट दे दिया गया है। शेष का रिजल्ट भी जल्द दे दिया जाएगा। कॉलेज में टीचर्स की बहाली यूनिवर्सिटी के अधिकार क्षेत्र से बाहर है। स्टेट गवर्नमेंट ही इस मामले में कुछ कर सकती है।

- डॉ एस एम करीम, प्रो वीसी, एकयू