- ठंड शुरू होने से पहले बेसिक शिक्षा विभाग बांट देगा बच्चों को स्वेटर

- पहले ही शासन दे चुका है निर्देश, 31 अक्टूबर तक हर हाल में करना है वितरण

GORAKHPUR: बेसिक स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को इस बार जाड़े के मौसम में ठंड नहीं सताएगी। क्योंकि शासन के आदेश पर बेसिक शिक्षा विभाग ने अभी से ही बच्चों को स्वेटर वितरण के लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। जिले के सभी खंड शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि बच्चों की क्लास वाइज संख्या दिया जाए ताकि समय से सभी स्कूलों में स्वेटर वितरण किया जा सके। इस बार सरकार बच्चों को मरून कलर का स्वेटर देगी। एक स्वेटर पर 200 रुपए सरकार द्वारा भेजे जाएंगे। जिसके बाद जेम पोर्टल के जरिए स्वेटर की खरीदारी की जाएगी। इसमें कोई भी गड़बड़ी पाए जाने पर बीएसए जिम्मेदार होंगे। स्वेटर खरीदने के लिए डीएम की अध्यक्षता में कमेटी बनाई जाएगी।

खंड शिक्षा अधिकारियों से मांगी गई संख्या

बता दें, जिले भर में प्राइमरी स्कूल में करीब 2000 स्टूडेंट्स पढ़ते हैं। वहीं जूनियर हाई स्कूल में करीब 60,717 स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हैं। इन सभी को ठंड शुरू होने से पहले ही स्वेटर दे दिए जाने का शासन की तरफ से निर्देश है। इसके बाद से बीएसए ने सभी 20 विकास खंड के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे प्राथमिक विद्यालय व जूनियर हाई स्कूल में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स की अपडेटेड संख्या जल्द से जल्द बेसिक शिक्षा विभाग को भेजें।

ताकि बच्चों को मिले साइज का स्वेटर

बेसिक शिक्षा विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक, स्वेटर वितरण के लिए साइज की दिक्कत न हो इसके लिए प्रधानाध्यापिकाओं से बच्चों की उम्र, वेट के अलावा साइज का आंकड़ा भी मांगा है। बच्चों के बीच सही साइज के स्वेटर पहुंच जाएं इसके लिए डाटा जुटाने में खंड शिक्षा अधिकारियों के पसीने छूट रहे हैं क्योंकि पिछले साल की तुलना में इस बार ज्यादा बच्चे रजिस्टर्ड हैं। इसलिए बच्चों के बीच स्वेटर को लेकर गड़बड़ी न हो इसलिए पूरी तरह पारदर्शिता बरतने की भी हिदायत दी गई है।

नहीं हो सकेगा वितरण में खेल

बीएसए की तरफ से यह भी निर्देश जारी किया गया है कि खंड शिक्षा अधिकारी सुनिश्चित करें कि जितने नामांकन हैं उतने स्वेटर की डिमांड बेसिक शिक्षा विभाग को भेजी जाए। अगर नामांकन में किसी प्रकार की गड़बड़ी प्रधानाध्यापिका द्वारा की गई तो उनके खिलाफ तत्काल प्रभाव से कार्रवाई की जाएगी।

फैक्ट फाइल

गवर्नमेंट स्कूल - 3064

राजकीय बेसिक विद्यालय - 4

माध्यमिक स्कूल से संबद्ध जूनियर विद्यालय - 117

माध्यमिक स्कूल से संबद्ध प्राइमरी विद्यालय - 22

राजकीय विद्यालय - 5

मदरसा - 8

मिड डे मील लाभांवित वाले विद्यार्थी

प्राइमरी स्कूल के स्टूडेंट्स - 1,70,000

जूनियर स्कूल के स्टूडेंट्स - 65,000

कुल लाभार्थी - 2,35,513

वर्जन

इस बार ठंड शुरू होने से पहले ही कोशिश है कि बच्चों को स्वेटर बांट दिया जाए। इसके लिए शासन की तरफ से गाइडलाइन आ गई है। संबंधित खंड शिक्षा अधिकारियों को इसके लिए निर्देशित भी कर दिया गया है।

- बीएन सिंह, बीएसए