- बुधवार को गांधी प्रतिमा पर किया प्रदर्शन

LUCKNOW : ईयर बैक हटाने समेत कई मांगों को लेकर एकेटीयू के सैंकड़ों स्टूडेंट्स ने बुधवार को हजरतगंज स्थित गांधी प्रतिमा के सामने आमरण अनशन शुरू कर दिया है। छात्रों का आरोप है कि उनकी मार्कशीट में तमाम खामियां हैं, जिसको लेकर कोई कार्यवाही नहीं हो रही। एग्जाम अच्छा होने के बावजूद उन्हें कई सब्जेक्ट्स में फेल किया गया। इस दौरान सभी ने एकेटीयू प्रशासन के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

साल खराब हाेने का डर

प्रदर्शन कर रहे स्टूडेंट्स का कहना है कि यूनिवर्सिटी ने अभी एक दिन पहले बीफॉर्मा का रिजल्ट जारी किया है। स्टूडेंट्स का कहना है कि यूनिवर्सिटी की लापरवाही के उनका साल बर्बाद होने के साथ ही उनको जॉब मिलने में भी प्रॉब्लम हो रही है। स्टूडेंट्स का कहना है कि जुलाई में फाइनल ईयर का रिजल्ट जारी किया गया, जिसमें कुछ सब्जेक्ट में बैक लगी थी। अब जब बैक का एग्जाम दिया तो यूनिवर्सिटी मार्कशीट्स में रिजल्ट जारी करने की डेट एक नवंबर बता रही है। ऐसे में रिजल्ट अब जारी होने के कारण कंपनी उनको नौकरी देने से इंकार कर रही हैं। स्टूडेंट्स का कहना है कि यूनिवर्सिटी को मार्कशीट्स में रिजल्ट जारी होने की जगह रिजल्ट अपडेट होने की जानकारी देनी है, जिस कारण से उनको प्रॉब्लम हो रही है।

स्टूडेंट्स बोले, जबरदस्ती किया जा रहा फेल

हंगामा कर रहे स्टूडेंट्स भानू प्रताप, शैलेश, आशुतोष, अभिषेक, दिव्या ने आरोप लगते हुए कहा कि उन्हें जबरदस्ती फेल किया गया है। कॉपी देखने के लिए कई बार कहा, लेकिन उन्हें कॉपी नहीं दिखाई जा रही है। यूपीटीयू प्रशासन कह रहा है कि तीन बार कॉपी जांची जा चुकी है, जो किसी दूसरे को दिखाई जाएंगी। छात्रों का आरोप है कॉपियां गायब की जा चुकी हैं, इसलिए नहीं दिखाई नहीं जा रही। स्टूडेंट्स का कहना है कि अब सेमेस्टर परीक्षा को सिर्फ एक माह एक सप्ताह का समय बचा है। पढ़ाई प्रभावित हो रही है इसलिए ईयर बैक हटाया जाए।

कोट

स्टूडेंट्स की परेशानियों को सुनकर कॉपियों की फिर से जांच हुई है, लेकिन नतीजा वही आ रहा है। इसकी पुष्टि खुद स्टूडेंट्स के कॉलेज के डायरेक्टर और प्रोफेसर्स ने की है। जबकि कई स्टूडेंट्स चाह रहे हैं कि उन्हें किसी तरह पास कर दिया जाए जो कि पॉसिबल नहीं है।

- बीएन मिश्रा,

एग्जाम कंट्रोलर, एकेटीयू