- नवंबर में अब तक छोटे-बड़े दस आंदोलन ने प्रभावित की बीएचयू की शिक्षा व्यवस्था

-बेहतर तालीम का सपना लेकर आने वाले छात्र विवि प्रशासन के रवैये से नाराज

बीएचयू के संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में मुस्लिम असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के विरोध में छात्र कुलपति आवास के बाहर बेमियादी धरने पर बैठे हैं। इस मामले की चर्चा पूरे देश में हो रही है। नवम्बर माह में इस तरह की गतिविधियों से बीएचयू लगातार चर्चा में है। मारपीट-तोड़फोड़ और हड़ताल तो आम बात हो गयी है। पिछले माह की शुरूआत एसएस हॉस्पिटल के जूनियर रेजिडेंट के हड़ताल से हुई, जो एक सप्ताह तक चली। तभी से शुरू हुआ धरना, प्रदर्शन और आंदोलनों का क्रम अब भी जारी है।

वार्ता रही बेनतीजा

इस माह ही शुरुआत में संस्कृत विद्या धर्म विज्ञान संकाय के साहित्य विभाग में मुस्लिम असिस्टेंट प्रोफेसर की नियुक्ति के विरोध में संकाय के कुछ छात्र कुलपति आवास के बाहर बेमियादी धरने पर बैठे। विरोध के क्रम में रूद्राभिषेक व हनुमान चालीसा का पाठ किया गया। वहीं 15 नवंबर को विवि प्रशासन संग चली तीन घंटे की वार्ता बेनतीजा रही। मंगलवार को धरनारत छात्रों ने वीसी की कार पर पानी की खाली बोतल फेंका। इसे लेकर हो-हंगामा हुआ। बुधवार को भी छात्रों का धरना अनवरत जारी रहा।

बवाल दर बवाल

पिटाई के विरोध में धरना

कुछ दिनों पहले एलबीएस के कुछ छात्रों ने भाभा हॉस्टल में घुसकर छात्रों को पीट दिया। नाराज भाभा के छात्रों ने धरना दिया। इस मामले में 15 के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई।

सावरकर की फोटो पर फेंकी स्याही

राजनीति विज्ञान विभाग के कमरा नंबर 103 में लगी वीर सावरकर की फोटों पर अराजक तत्वों ने स्याही फेंक दी। मामला संज्ञान में आने के बाद छात्रों ने जमकर बवाल काटा था। छात्रों की मांग पर मामले की जांच के लिए विवि प्रशासन ने त्रिसदस्यीय कमेटी गठित की है।

छात्रों ने काटा बवाल

विश्वविद्यालय के इतिहास विभाग के नए पाठ्यक्रम से वैदिक काल, रामायण, महाभारत अध्याय को हटाने का आरोप लगाते हुए छात्रों ने जमकर बवाल काटा और पठन-पाठन प्रभावित किया।

छात्र गुटों में मारपीट

जेएनयू छात्रों के समर्थन में ज्वाइंट एक्शन कमेटी की ओर से विवि परिसर स्थित विश्वनाथ मंदिर से छात्रों ने मार्च निकाला। कला संकाय पहुंचने पर एबीवीपी के सदस्यों ने इसका विरोध किया। इस दौरान दोनों छात्र गुटों में हल्की झड़प भी हुई।

बीएएलएलबी के स्टूडेंट्स का धरना

एलएलबी के बराबर फीस करने व अन्य सुविधाओं को लेकर बीएएलएलबी के छात्रों ने विधि संकाय में धरना शुरू किया। वहीं 20 नवंबर को एलएलबी के छात्र भी अपनी मांग को लेकर विधि संकाय में ही धरने पर बैठ गए। संकाय प्रमुख के आश्वासन पर दोनों का धरना समाप्त हुआ।

नर्सिग के छात्रों का धरना

एक साल से हॉस्टल आवंटित न होने से नाराज नर्सिग महाविद्यालय के छात्रों बुधवार को धरना दिया। आश्वासन मिलने के बाद धरना समाप्त हुआ। वहीं पत्रकारिता विभाग के स्टूडेंट्स हॉस्टल से निकाले जाने का आरोप लगाते हुए विभाग के सामने धरने पर बैठ गया।