-वेब रजिस्ट्रेशन नंबर के लिए यूनिवर्सिटी ने पहली बार लगाई फीस, हर स्टूडेंट को देने होंगे 50 रुपए

-यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से स्टूडेंट जनरेट कर सकते हैं डब्ल्यूआरएन, बिना इसके एडमिशन वैलिड नहीं

kanpur@inext.co.in

KANPUR: एडमिशन के लिए जरूर वेब रजिस्ट्रेशन नंबर यानि डब्ल्यूआरएन के लिए पहली बार सीएसजेएम यूनिवर्सिटी प्रशासन ने फीस निर्धारित कर दी है. स्टूडेंट को डब्ल्यूआरएन लेने के लिए यूनिवर्सिटी को 50 रुपए फीस देनी पड़ेगी. डब्ल्यूआरएन मिलने के बाद ही एडमिशन वैलिड माना जाएगा. जिस स्टूडेंट के एडमिशन फार्म में डब्ल्यूआरएन नहीं होगा उसका फार्म इंटरटेन नहीं किया जाएगा. सीएसजेएमयू प्रशासन ने यह व्यवस्था तत्काल प्रभाव से लागू कर दी है. स्टूडेंट यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से डब्ल्यूआरएन जेनरेट कर सकते हैं.

पहली बार एडमिशन के लिए

सीएसजेएमयू में बीए, बीएससी, बीकॉम के अलावा अन्य प्रोफेशन व वोकेशनल कोर्सेस में हर साल करीब सवा दो लाख स्टूडेंट्स फ‌र्स्ट इयर में एडमिशन लेते हैं. फ‌र्स्ट टाइम यूनिवर्सिटी से संबद्ध किसी भी कॉलेज में एडमिशन के लिए डब्ल्यूआरएन जेनरेट करना कंपलसरी होता है. न्यू एकेडमिक सेशन में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स को डब्ल्यूआरएन के लिए 50 रुपए फीस यूनिवर्सिटी के एकाउंट में जमा करनी होगी.

ऑनलाइन डिपाजिट करें फीस

बता दें कि सीएसजेएमयू का दायरा करीब 12 जिलों में फैला हुआ है. यूनिवर्सिटी से करीब 1200 कॉलेज से संबद्ध हैं. इन कॉलेजों में 11 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स विभिन्न संकाय में पढ़ाई कर रहे हैं. कामर्स, साइंस व आर्ट स्ट्रीम के करीब सवा दो लाख छात्रों के अलावा बीएड के करीब 20 हजार स्टूडेंटस को भी डब्ल्यूआरएन लेना होगा. जिसके लिए ऑनलाइन ही फीस डिपॉजिट होगी. यूनिवर्सिटी कैंपस के 18 डिपार्टमेंट में चलने वाले करीब 55 कोर्स में भी 6 हजार से ज्यादा स्टूडेंट्स एडमिशन लेते हैं. सीएसजेएमयू का दायरा लखीमपुर खीरी, सीतापुर, हरदोई, कन्नौज, रायबरेली, उन्नाव, फतेहपुर, कानपुर देहात, औरैय्या, इटावा फर्रुखाबाद तक फैला हुआ है.

वर्जन

न्यू एकेडमिक सेशन मे पहली बार डब्ल्यूआरएन जेनरेट करने के लिए विवि प्रशासन ने 50 रुपए फीस लेने का डिसीजन किया है. अब जो भी स्टूडेंट न्यू एकेडमिक सेशन में पहली बार यूनिवर्सिटी या फिर उससे संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन लेंगे उन्हें ऑन लाइन फीस डिपाजिट करनी होगी.

प्रो संजय स्वर्णकार, मीडिया इंचार्ज, सीएसजेएमयू

--------------

सीएसजेएमयू: एट ए ग्लांस

2.5 लाख स्टूडेंट हर साल लेते हैं सीएसजेमयू में एडमिशन

50 रुपए फीस देनी होगी डब्ल्यूआरएन जेनरेट करने के लिए

11 जिलों में फैला है सीएसजेएम यूनिवर्सिटी का दायरा

10 लाख से ज्यादा स्टूडेंट्स कर रहे हैं इन कॉलेजो में पढ़ाई

12 सौ से ज्यादा कॉलेज संबद्ध हैं कानपुर यूनिवर्सिटी से