- आई नेक्स्ट के कैंपेन 'सेव एनर्जी' में लिया स्टूडेंट्स ने इंट्रस्ट

- स्कूल टीचर्स ने भी बताए बिजली बचाने के उपाय

Meerut। बिजली और पानी बचाना हमारे देश के लिए बहुत ही जरुरी है। हम सुविधाओं के आदी हो गए हैं। इसी कारण बिजली के साधनों का ज्यादा प्रयोग करने लगे हैं। जिससे काफी बिजली की बर्बादी होती है। टीवी का स्वीच ऑन छोड़ जाना और कमरों में दिनभर लाइट व पंखे खुले रखना हम अक्सर यूं ही बिजली खर्च करते हैं। लेकिन अगर हम खुद से ही बिजली बचाने का बीड़ा उठा ले तो वो दिन दूर नहीं जब हमारे देश से भी बिजली की समस्या दूर हो जाएगी। क्या आपने सोचा कि बिजली सेव करना भी कितना जरुरी है। अगर नहीं सोचा तो अब सोच लीजिए ताकि आप भी आई नेक्स्ट के कैम्पेन में जुड़कर देश की तरक्की के लिए कुछ अच्छा कर सकें।

दिए खूब सारे सुझाव

मंगलवार को सिटी के ऋषभ एकेडमी स्कूल व मेरठ पब्लिक स्कूल फॉर ग‌र्ल्स में स्टूडेंट्स, टीचर्स एंड पेरेंट्स से बातचीत के दौरान इलेक्ट्रीसिटी को सेव करने के बहुत सारे सुझाव निकले। किसी ने इलेक्ट्रीसिटी को सेव करने के लिए एलईडी लाइट का यूज बेहतर बताया तो किसी ने बताया मेन स्टेपलाइजर लगाने का सुझाव। वहीं किसी ने सोलर पैनल का यूज भी बेहतर तरीका बताया। इस दौरान टीचर्स, पेरेंट्स और स्टूडेंट ने इलेक्ट्रीसिटी सेव करने के लिए फायदे और उपाय बताए। जिसके बाद स्टूडेंट्स एंड टीचर्स ने इलेक्ट्रीसिटी को सेव करने का प्रण लिया।

कैसे सेव करें इलेक्ट्रीसिटी

आईनेक्स्ट ने भी स्टूडेंट्स को नॉलेज दी कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए क्या किया जा सकता है। स्टूडेंट्स को बताया गया कि इलेक्ट्रीसिटी को बचाने के लिए सबसे पहले स्वीच ऑफ करने की आदत डालनी जरुरी है। अगर घरों में बल्व को चेंज कर सीएलएफ और एलईडी लाइट्स का यूज किया जाए तो बहुत बड़ी मात्रा में बिजली बचाई जा सकती है। सूरज की किरणों में अगर अपने कमरों के कर्टन को खुला कर नेचुरल लाइट का यूज किया जाए तो भी बिजली बचाई जा सकती है। इसके साथ जब आप किसी चार्जर या किसी प्लग का यूज नहीं करते हैं तो उस प्लग को निकाल लेना चाहिए ताकि बिजली की बचत हो। एसी की प्रोपर सर्विसिंग होने से भी बिजली की बचत की जा सकती है। इलेक्ट्रीसिटी सेव करने की भरपूर जानकारी लेने के लिए स्टूडेंट भी काफी उत्सुक नजर आए।

इन्होंने की आई नेक्स्ट के साथ पहल

स्वीच ऑफ करने के साथ ही प्लग को भी निकालना चाहिए। एलईडी का यूज भी बिजली की बचत में काफी मद्दगार है। गैजेट्स का यूज जितनी आवश्यकता हो उतना ही किया जाए। टीवी के मेन स्वीच को भी ऑफ करना चाहिए।

-मधु सिरोही, प्रिंसीपल, एमपीएस फॉर ग‌र्ल्स

मेन स्टेपलाइजर का यूज करना चाहिए और स्वीच ऑफ करने भी आवश्यक है ताकि बिजली की बचत हो। इसके साथ ही नेचुरल लाइट का यूज करना चाहिए।

-बलजीत कौर, पेरेंट्स

जब भी मैं रूम से बाहर जाता हूं तो सभी स्वीच चेक करके निकलता हूं कि ऑफ है या नहीं। इसके अलावा अक्सर मैं अपने दोस्तों को एडवाइस देता हूं कि वह स्वीच ऑफ करना न भूलें।

-अकांशा, स्टूडेंट

सूरज की किरणों के जरिए नेचुरल लाइट का यूज ज्यादा करने की कोशिश करता हूं। इसके साथ ही एसी का लिमिटेड यूज करता हूं। मेरे हिसाब से सीएलएफ लाइट का यूज भी बिजली की बचत करता है।

-अलिशा, स्टूडेंट

मेन लाइट की जगह हमने छोटी लाइट्स का यूज करना शुरु कर दिया है। फालतू की लाइट को हम घर में बंद करते हैं। एसी को कम यूज करने की कोशिश करते हैं ताकि बिजली की बचत हो सकें।

-काजोल, स्टूडेंट

मैं अक्सर स्कूल में अपने स्टूडेंट्स से बिजली को बचाने के लिए चर्चा करती हूं और उन्हें बताती भी हूं किस तरह से बिजली की बचत की जा सकती है। मेरे हिसाब से बिजली और पानी दोनों की ही बचत देश के लिए बहुत जरुरी है।

-बेला चड्ढ़ा, सुपरवाइजर, एमपीएस ग‌र्ल्स

सीएफएल लाइट का यूज बिजली की बचत करता है। इसके अलावा जितनी आवश्यकता हो उतनी ही लाइट व अन्य चीजों को चलाना चाहिए। एसी का भी यूज तभी करना चाहिए जब उसकी आवश्यकता हो अन्यथा फिजूल में एसी का यूज नहीं करना चाहिए।

-नेहा सक्सेना, टीजीटी, एमपीएस फॉर ग‌र्ल्स

मेरे हिसाब से सोलर पैनल का यूज बिजली की बचत का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके अलावा घर की लाइट्स को बदलकर सीएफएल और एलईडी का यूज किया जा सकता है। अक्सर में अपने साथियों की सजेश करता हूं कि वह बिजली की बचत ध्यान रखें।

-अमोल गोयल, पेरेंटस

अगर इलेक्ट्रीसिटी सेव करनी है तो पहले आप सब्सीट्यूट का यूज करने की कोशिश करें। जैसे सोलर पैनल, एलईडी लाइट और एसी की जगह कुलर आदि।

-पूनम राठौर, पेरेंट्स

हम अक्सर स्कूल में स्टूडेंट्स को बताते हैं कि इलेक्ट्रीसिटी सेव करना कितना जरुरी है। मैं खुद भी इस बात का ध्यान रखता हूं कि किस तरह से बिजली की बचत हो सकती है।

-स्वाति राठौर, स्टूडेंट

मेरी हमेशा कोशिश रहती है किसी न किसी तरह से पानी और बिजली को बचाने की। मैं इसलिए सौर ऊर्जा पर जोर देने के पक्षधर हूं। इससे बिजली की बचत होगी और खर्चा भी कम होगा।

-कोमल शुक्ला,

हमने अपने घर में एलईडी लाइट्स ही लगाई है। इसके अलावा एसी की जगह कुलर का यूज करना चाहिए। मेरे हिसाब से बिजली को बचाने का एक अच्छा तरीका सोलर एनर्जी भी है।

-शिवांगी, स्टूडेंट

अक्सर हम कमरे में घुसते ही सबसे पहले एसी चलाना पसंद करते हैं। लेकिन मेरे हिसाब से कुलर का यूज करना ज्यादा बेहतर है। इससे बीमारियों से बचा जा सकता है साथ ही बिजली और मनी वेस्टेज से भी बचा जा सकता है।

-स्वाति त्यागी, पीजीटी इंग्लिश, ऋषभ एकेडमी

एसी के मीडियम यूज से, खाली कमरों में लाइट व पंखों को बंद रखना, एलईडी लाइट्स का यूज करना मैं अक्सर इसी तरह से बिजली की बचत करने की कोशिश करती हूं। इसके अलावा मैं नेचुरल लाइट का यूज करने में भी ज्यादा विश्वास रखती हूं।

-वंदना शर्मा, सीनियर कोर्डिनेटर