- आज की डिबेट: इनरव्हील क्लब ऑफ बरेली ग्लो में, चौकी चौराहा पर दोपहर 2:30 बजे.

बरेली --

राजनीति को लेकर सिर्फ नेता ही होशियार नहीं है, आज के युवा भी नेताओं की राजनीति को समझने लगे हैं. वो जानते हैं कि कौन सा नेता अपना भला करने आया है और कौन देशवासियों का. आगामी लोकसभा चुनाव में यूथ अपने वोट की चोट से ऐसे नेताओं को सबक सिखाएगा जो सिर्फ अपने फायदे के लिए ही चुनाव लड़ते हैं. शहर के युवा इस बार अपना वोट किसी ऐसे नेता को देने वाले नहीं है जिससे बाद में उन्हें यह फील हो कि उनके वोट से कोई गलत प्रत्याशी जीत गया. थर्सडे को नैनीताल रोड स्थित स्प्रिंगडेल महिला महाविद्यालय के स्टूडेंट्स ने दैनिक जागरण आईनेक्स्ट और रेडियो सिटी के मिनेलियल्स स्पीक में करप्शन, वीमेन सिक्योरिटी, नेशनल सिक्योरिटी, एजुकेशन जैसे मुद्दों पर खुलकर अपनी बात रखी.

महिलाओं की सुरक्षा सबसे जरूरी

डिबेट में नीलम पटेल ने कहा कि हर सरकार सिर्फ महिला सुरक्षा की बात करके चली जाती है. सत्ता में आने से पहले तो नेता महिला सुरक्षा को लेकर बढ़ी बढ़ी बातें करते हैं लेकिन जैसे ही सत्ता में आते हैं फिर उनके लिए महिला सुरक्षा क्या हुआ, कैसे हुआ, क्यों हुआ में ही रह जाती है. लेकिन कभी कोई सरकार यह नहीं सोचती कि जो व्यक्ति महिला सुरक्षा को मजाक बनाकर रख देते हैं उनके खिलाफ कोई कार्रवाई की जाए. रिचा गंगवार ने कहा कि यहां पर जितना दोष सरकार का है उतनी ही दोषी कानूनी व्यवस्था भी है. नाबालिग के रेप करने वाले को भी जल्दी सजा नहीं होती है. पहले केस होगा, बाद में कोर्ट कचहरी और फैसले का समय आते-आते कोई सबूत न मिलने पर वो बाइज्जत बरी भी हो जाता है. इसलिए जो सरकार ऐसे लोगों पर लगाम लगाएगी वो सरकार हमारे लिए फायदेमंद होगी, उसी के लिए हमारा वोट होगा.

भ्रष्टाचार को करें खत्म

दुर्गेश यादव ने कहा कि पूरे देश में भ्रष्टाचार इतना है कि बिना पैसे कुछ काम नहीं होता है. यदि कोई व्यक्ति अपनी नॉलेज के दम पर नही बल्कि पैसे देकर किसी अधिकारी की कुर्सी पर बैठता है, तो वो भी वही करना चाहता है जो उसके साथ हुआ है. वो भी किसी को अपॉइंट करने के लिए दूसरे से पैसे लेगा. जिसके बाद शाहीन ने कहा कि जब तक हम लोग खुद नहीं चाहेंगे तब तक भ्रष्टाचार नहीं रुक सकता. भ्रष्टाचार को खत्म करने के लि हम सभी युवाओं को आगे आना पड़ेगा.

अफसरों के बच्चे भी सरकारी स्कूलों में पढ़ें

डिबेट में सुप्रिया ने कहा कि सरकार बेसिक स्कूलों पर हर वर्ष लाखों-करोड़ो रुपए खर्च करती हैं, इसके बाबजूद इन स्कूलों की हालत बद से बदतर है. शहर में बेसिक शिक्षा विभाग की ओर से जो इंग्लिश मीडियम स्मार्ट स्कूल बनाए गए हैं उनमें भी कोई चीज स्मार्ट दिखाई ही नहीं देती है. क्योकि ऊपर बैठे अधिकारी इन स्कूलों के बारे में कुछ ध्यान ही नहीं देते हैं, जिससे स्कूलों की हालत ऐसी है. फिर उन्होने कहा कि आखिर एक बात यह समझ में नहीं आती कि जब सरकार इन स्कूलों पर इतना रुपया खर्च करती है तो एक रूल यह क्यों नहीं बनाती कि सभी सरकारी कर्मचारियों के बच्चे सरकारी स्कूलों में ही पढ़ेगें. इस पर माधुरी सिंह ने कहा कि जिस दिन सरकार ने यह नियम लागू कर दिया उस दिन सभी बेसिक स्कूलों की हालत सुधर जाएगी. जो भी सरकार एजुकेशन को बढ़ावा देगी हमारा वोट उसी को जाएगा.

बेरोजगारी पर जो करे वार

इसी बीच निक्की ने कहा कि सरकार विकास के बारे मे बात करती है. हर नेता चुनाव में खड़े होने से पहले यही बोलता है कि वो देश का विकास चाहता है, लेकिन किसने कितना विकास किया वो उसके पांच साल के कार्यकाल में पूरी तरह से पता चल जाता है. इस बार वो उसी को वोट करेंगे जिसकी बात पर भरोसा किया जा सके. जिस पर सुरभि ने कहा कि बातों से किसी को पहचान पाना बेहद मुश्किल है. इसलिए आज का युवा थोड़ा सोच समझकर ही वोट करना चाहता है. जिसके बाद मानसी शर्मा ने कहा कि हमारे देश में जनसंख्या बड़ी समस्या है इस पर कंट्रोल होना चाहिए, लेकिन हमारी सरकार इस समस्या को रोकने के लिए कोई उपाय नहीं बता रही है. इसी बीच बेरोजगारी का भी मुद्दा उठाया गया. जिस पर एक साथ कई युवाओं ने बोला कि जो सरकार हमारी बेरोजगारी पर बार करे हमें वो सरकार चाहिए.

कड़क मुद्दा

- आज के युवा को सिर्फ काम करने वाली सरकार चाहिए, अपनी जेब भरने वाली सरकार नहीं चाहिए. आज का युवा बेहद समझदार और शिक्षित हो चुका है. उसे वो सरकार चाहिए जो सिर्फ बातें नहीं बल्कि काम करके देश को तरक्की तक ले जाए. आज का युवा किसी के ऊपर बोझ नहीं बनना चाहता है. वो सिर्फ अपने दम पर देश को आगे ले जाना चाहता है. इसलिए इस बार ऐसी सरकार चुनेंगे जो देश के विकास और यूथ के डेवलपमेंट के लिए काम करे.

------------------

मेरी बात

- मैं उसे वोट करुंगी जो महिला सुरक्षा पर वार करेगा. क्योंकि अभी भी महिलाएं खुद को असुरक्षित महसूस करती है. देश की महिलाओं को घर से बेखौफ निकलने की जरूरत है. लेकिन जब तक सरकार नहीं चाहेगी तब तक कुछ नहीं होगा.

मानसी शर्मा

----------------

सरकारी स्कूल में जो भी टीचर पढ़ाते हैं, या फिर जो भी सरकारी कर्मचारी हैं. उनके लिए भी यह रूल होना चाहिए कि उनके बच्चे भी सरकारी स्कूल में पढ़ेंगे. सरकार को एजुकेशन सिस्टम में सुधार करने की जरूरत है.

दुर्गेश यादव

-सरकार जिस भी योजना को निकाले उसका पूरा लाभ जनता तक पहुंचना चाहिए. वो योजना किसी अधिकारी के बैंक खातों को भरने के काम में नही आनी चाहिए. योजनाओं का जनता को सीधा फायदा मिलना चाहिए.

नीलम पटेल

-----------------

-हमारे देश में बेरोजगारों की संख्या इतनी बढ़ी हुई है कि एक बैकेंसी निकलने पर हजारों बेरोजगार उसके लिए दावेदार बन जाते हैं. सरकार को योग्य और शिक्षित व्यक्ति को ही नौकरी देनी चाहिए. जिससे उसका भला हो सके.

निशा गंगवार

-------------------

-ग‌र्ल्स की सेफ्टी पर सरकार को अधिक ध्यान देना चाहिए, जिससे कोई भी पेरेंट अपनी बेटी को बाहर भेजने से पहले इस बात का डर न रखे कि उसकी बेटी को कुछ हो गया तो.

शाहीन

-------------

-करप्शन की शुरूआत कहीं न कहीं हम लोगों से ही होती है. इसीलिए करप्शन को रोकने के लिए हम लोगों को ही पहल करनी होगी तभी करप्शन रुकेगा. वरना सरकार कितना भी चाहे कुछ नहीं हो सकता.

निक्की

---------------

- करप्शन को रोकने के लिए सरकार चाहे कितने भी कदम क्यों न उठा ले, लेकिन नीचे स्तर के लोग उसे बरकरार रखने में कोई कसर नही छोड़ेंगे. क्योंकि करप्शन हमेशा निचले स्तर से ही शुरू होता है.

सुप्रिया

जिस तरह से किसी भी जॉब के लिए योग्यता निर्धारित होती है. ठीक उसी तरह नेताओं के लिए भी उनकी योग्यता निर्धारित कर देनी चाहिए. जिससे राजनीति में योग्य लोग ही आ सकें.

रिचा गंगवार

- इलेक्शन में जो भी प्रत्याशी खड़ा होगा वो भी हमारे आपके बीच का ही होगा. ऐसे में हमें पता होगा कि कौन सा प्रत्याशी कैसा है. इसलिए सोच समझकर ही वोट करना चाहिए.

माधुरी सिंह

------------

- हर नेता सिर्फ विकास की बातें करता है, लेकिन विकास क्या होता है शायद यह किसी नेता को नही पता है. इसलिए हमें ऐीस सरकार चाहिए जो सच में विकास करें बातें नहीं.

सुरभि राना

-----------------

-आज के युवाओं को सबसे ज्यादा जरूरत है रोजगार की. जो सरकार रोजगार नहीं दे सकती वो युवाओं के किसी काम की नहीं. इसलिए जो सरकार यूथ को रोजगार देगी यूथ उसकी के साथ होगा.

सुरभि मिश्रा

---------------------

-सरकार की योजनाओं के लाभ के बारे में हर किसी को पता चलना चाहिए जिससे वो योजना का लाभ उठा सके. इसलिए सरकार को अपनी योजनाओं के बारे में लोगों को अवेयर करना चाहिए.

सुनैना

----------

-जो भी युवा इस बार वोट करे, वो खूब सोच समझकर ही वोट करे क्योंकि युवाओं से ही हमारे देश का भविष्य है. उसका एक-एक वोट बहुत कीमती है.

प्रो. हेमंत जोशी