CHAIBASA: कोरोना वायरस को लेकर व्याप्त दहशत के माहौल के बीच कोल्हान यूनिवर्सिटी (केयू) में परीक्षाएं शुरू हो गयी हैं। वायरस के खतरे को देखते हुए परीक्षा केन्द्र के बाहर हैंडवाश की व्यवस्था की गई है। परीक्षा देने वाले सभी हैंडवाश में हाथ को साफ करने के बाद ही परीक्षा केन्द्र प्रवेश कर रहे हैं। वहीं परीक्षा देने आने वाले छात्र मास्क लगा कर परीक्षा दे रहे थे। हालांकि परीक्षा कक्ष में परीक्षा देने वाले छात्रों की संख्या कम करने के लिए परीक्षा केन्द्र बढ़ा दिये गये हैं और विषयवार छात्रों की संख्या को बांटा गया है। 19 मार्च से पीजी फ‌र्स्ट सेमेस्टर की परीक्षा हुई, जबकि 20 मार्च से बीएड तथा 23 मार्च से एमबीबीएस की परीक्षा प्रारंभ हो रही है। इन परीक्षाओं में कुल 40 हजार विद्यार्थी परीक्षा देंगे। इस बीच विश्वविद्यालय ने कोरोना से बचाव को कई तरह के गाईड लाइन भी जारी किये हैं। इन परीक्षाओं के लिए कई उड़नदस्ता का गठन किया गया है। इस बीच परीक्षा नियंत्रक डा। पीके पाणी ने बताया कि यूजी व पीजी के परीक्षार्थियों की सूची रोल नंबर, जन्म तिथि तथा अन्य आवश्यक ¨बदुओं के साथ भेज दी गई है।

आठ एग्जाम सेंटर

पीजी प्रथम सेमेस्टर की परीक्षा के लिए कुल आठ परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इन परीक्षा केन्द्रों में 8 हजार छात्र परीक्षा दे रहे हैं। यह परीक्षा 19 से 1 अप्रैल तक होगी। बीएड थर्ड सेमेस्टर की परीक्षा 20 और 23 मार्च को होगी। इसके लिए 7 परीक्षा केन्द्र बनाये गये हैं। इनमें कुल 1800 छात्र भाग लेंगे। मेडिकल की परीक्षाएं 24 मार्च से 4 अप्रैल तक मिसेज केएमपीएम वोकेशनल कॉलेज में आयोजित होगी।

यूजीसी ने सभी विश्विविद्यालयों को परीक्षा स्थगित करने के लिए एक एडवाइजरी जारी की है मगर अभी तक एचआरडी की ओर से परीक्षाएं स्थगित करने के विषय में किसी तरह का पत्र या दिशा-निर्देश प्राप्त नहीं हुआ है। एचआरडी से जो भी निर्देश प्राप्त होगा, उसी अनुसार आगे भी परीक्षाएं ली जायेंगी। फिलहाल यहां परीक्षाएं सामान्य तरीके से जारी हैं। गुरुवार को सभी केंद्रों पर शांतिपूर्ण परीक्षाएं हुई हैं।

-एके झा, प्रॉक्टर, केयू

Posted By: Inextlive

inext-banner
inext-banner