राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट करेंगे कई महत्वपूर्ण विषयों की पढ़ाई

नए सत्र से शुरू किए जाएंगे नए कोर्स, छात्रों में उत्साह

Meerut। राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स अब जीएसटी, लैंडयूज प्लानिंग जैसे विषयों की पढ़ाई कर सकेंगे। नए सत्र में यूनिवर्सिटी ये कोर्स भी शुरु करने करेगी। गौरतलब है कि बीते दिनों केरला में हुए एक कार्यक्रम में यूनिवर्सिटी के वीसी प्रो। कामेश्वर नाथ ने इसका फैसला दिया है। वहीं सभी सेंटर्स को भी मेल के जरिए भी सूचित किया गया है। राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी की रीजनल ऑफिसर डॉ। पूनम गर्ग ने बताया कि कुछ कोर्स शुरु हो रहे है, इनकी पूरी डिटेल्स अभी आने वाली है। जैसे ही डिटेल्स आएगी उसे आगे सर्कुलेट किया जाएगा व एडमिशन प्रक्रिया की जाएगी।

कर सकेंगे जीएसटी की पढ़ाई

राजर्षि टंडन ओपन यूनिवर्सिटी कृषि प्रबंधन, लैंडयूज प्लानिंग और जीएसटी कोर्स शुरू करेगी। वही। यूनिवर्सिटी का जोर ज्यादातर कौशल विकास के कोर्स शुरू करने पर है, ताकि युवाओं को नए क्षेत्रों में रोजगार मिल सके। इन कोर्सो में विभिन्न विषयों जैसे तेजी से हो रही शहरीकरण के कारण भूमि नियोजन के एक्सपर्ट की जरूरत है। रिमोट सेंसिंग लैंड मैपिंग और भूमि नगर नियोजन के लिए लैंडयूज प्लानिंग आदि सहित विभिन्न कोर्स विषय होंगे। जो छह माह के कोर्स होंगे।

सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा

इन कोर्स के लिए स्टूडेंटस को बकायदा सर्टिफिकेट भी दिया जाएगा। छह माह का स्पेशल जीएसटी कोर्स भी होगा। जिसमें जीएसटी क्या है, कैसे और कब जीएसटी में जो भी अपडेट होगा पढ़ाया व सिखाया जाएगा। इसमें बकायदा प्रैक्टिकल नॉलेज भी दी जाएगी। इंटीग्रेटेड एग्रीकल्चर मैनेजमेंट कोर्स भी शुरू किया जाएगा। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट पेस्टिसाइड और उर्वरक का लाइसेंस लेकर रोजगर शुरू कर सकता है। जीएसटी के अलावा पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन और एमएससी फूड एंड न्यूट्रिशन कोर्स की भी शुरुआत होगी।

कर सकेंगे रेगुलर पीएचडी

अब राजर्षि टंडन से रेगुलर पीएचडी कर सकेंगे। अब तक दूरस्थ माध्यम से पीएचडी होती थी पर अब रेगुलर भी की जा सकेगी। यूजीसी की ओर से नियमों में बदलाव किए जाने के बाद यह फैसला लिया गया है। वहीं राजर्षि टंडन यूनविर्सिटी भी अब नेशनल एकेडमिक डिपाजिटरी से जुड़ने जा रहा है। इसके बाद यहां से मार्कशीट और डिग्री ऑनलाइन मिला करेगी।

ये तो बहुत ही अच्छी बात है, इससे बहुत ही फायदा होगा, जो जीएसटी या किसी अन्य कोर्स के बारे में जानना चाहते है उनके लिए ये कोर्स बेहतर है।

सागर,स्टूडेंट

बहुत अच्छा है, रोजगार के नए अवसर मिलेंगे, कुछ नए कोर्स आएंगे तो बेहतर करियर का चुनाव करने में भी मदद मिलेगी।

प्रशांत, स्टूडेंट

राजर्षि का सार्थक प्रयास है, आशा है इन कोर्स से बेहतर करियर बनाना आसान होगा और रोजगार के अवसर बढेंगे।

तृप्ति, स्टूडेंट

अच्छा है मैं भी चाहूंगी कोई नया कोर्स पढ़ने के लिए मिले, करियर के लिए बहुत अच्छी बात है।

अर्तिका, स्टूडेंट