20 मा‌र्क्स इंटर्नल एसेस्मेंट के तहत स्टूडेंट्स को मिलेंगे बोर्ड परीक्षा में

स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड ने जारी किए नए नियम

Meerut। सीबीएसई की बोर्ड परीक्षा में इस बार स्टूडेंट्स का अलग प्रदर्शन उन्हें अतिरिक्त 20 मार्क दिलवा सकता है। बोर्ड की ओर से इस बार हर सब्जेक्ट में इंटरनल मा‌र्क्स देने की योजना शुरु की गई है। इसके तहत स्कूल में ही एसेसमेंट कर ये मार्क दिए जाएंगे। इसमें पीरियोडिक असेसमेंट के लिए 10 मा‌र्क्स, पोर्टफोलियो के लिए 5 मा‌र्क्स और सब्जेक्ट एनरिचमेंट एक्टिविटीज के लिए 5 मा‌र्क्स दिए जाएंगे। जबकि बोर्ड का थ्योरी पेपर 80 मा‌र्क्स का होगा।

अब मल्टीपल ज्यादा

सीबीएसई के 10वीं और 12वीं के बच्चों के लिए बोर्ड ने मल्टीपल क्वेश्चन की संख्या बढ़ाने का फैसला लिया है। बोर्ड के निर्देशानुसार अब एग्जाम में 20 प्रतिशत मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन होंगे, जबकि थ्योरी का पोर्शन 80 प्रतिशत होगा। अभी तक कुछ ही सब्जेक्ट में मल्टीपल क्वेश्चंस पूछे जाते थे। बोर्ड पेपर में मल्टीपल क्वेश्चन को अलग-अलग तरह से फार्म किया जाएगा। इसमें मल्टीपल च्वाइस, मल्टीपल रिस्पांस, फिल इन द ब्लैंक्स, करेक्ट- इनकरेक्ट,, मैचिंग और रीजन टाइप सवाल होंगे। बोर्ड क्लासेज के बाद कॉम्पीटिशन की तैयारी करने वाले स्टूडेंट्स को इस पैटर्न पर काफी राहत मिलेगी। मल्टीपल रिस्पांस और रीजन जैसे पैटर्न कॉम्पीटिशन में सबसे ज्यादा पूछे जाते हैं। इसके अलावा बोर्ड का कहना है कि इस तरह के सवालों से स्टूडेंट्स में रटने की प्रवृत्ति भी कम होगी।

स्टूडेंट्स को राहत देने के लिए बोर्ड की ये योजना काफी अच्छी है। बोर्ड के इस फैसले से स्टूडेंट्स को काफी राहत मिलेगी।

डॉ। वागमिता त्यागी, वाइस प्रिंसिपल, गार्गी ग‌र्ल्स स्कूल

स्टूडेंटृस को इस पैटर्न से काफी हेल्प मिलेगी। स्टूडेंट्स क्लीयर कट मा‌र्क्स इसमें गेन कर सकते हैं। बच्चों का आई-क्यू लेवल भी स्ट्रांग होगा।

डॉ। गोपाल दीक्षित, प्रिंसिपल, बीडीएस इंटरनेशनल स्कूल