देशभर की समस्याओं समेत हॉट इशूज पर स्टूडेंट्स मॉडल बनाकर देंगे अपने सुझाव

एग्जीबिशन में मॉडल्स के पीछे के आईडियाज को भी शेयर करेंगे स्टूडेंट

Meerut। अब स्टूडेंट्स देश की हर परेशानी का हल और हर समस्या का समाधान सुझाएंगे। दरअसल, एकेटीयू ने हॉट इशूज पर स्टूडेंट्स से अपने सुझाव देने के लिए कहा है। एकेटीयू का मानना है कि ऐसा करने से स्टूडेंट्स की नॉलेज बढ़ने के साथ ही देश को डेवलपमेंट के नए-नए आईडियाज भी मिलेंगे। इसमें यूनिवर्सिटी से एफिलिएटेड कॉलेजों व यूनिवर्सिटी के सभी स्टूडेंट्स का सहयोग करना भी अनिवार्य होगा।

लेटेस्ट और हॉट टॉपिक

अब हर ऐसी समस्या जो देश के हित व विकास से जुड़ी होगी उस पर स्टूडेंट्स को अपना आईडिया शेयर करना होगा। एकेटीयू के मुताबिक स्टूडेंट्स समाज से जुड़े लेटेस्ट व हॉट टॉपिक्स पर मॉडल्स बनाकर भी अपने आईडियाज का प्रेजेंटेशन दे सकते हैं। मगर मॉडल्स के जरिए समस्या के समाधान को इस तरह से दर्शाना जरूरी होगा जिससे स्टूडेंट्स केआईडियाज आसानी से समझ आ जाए। इतना ही नहीं एकेटीयू द्वारा स्टूडेंट्स द्वारा तैयार मॉडल्स को एग्जीबिशन के माध्यम से प्रेजेंट भी किया जाएगा।

दिसंबर लास्ट तक

एकेटीयू ने निर्देश दिए हैं कि इस सभी इंट्रस्टेड स्टूडेंट्स को अपने आईडियाज दिसंबर लास्ट तक लिखित रुप से सब्मिट करने होंगे। इसके साथ ही अपना नंबर व कॉलेज का नाम व डिपार्टमेंट व क्लास भी लिखनी होगी। इसके बाद एकेटीयू ये तय करेगी कि एग्जीबिशन कब और कहां लगाई जाए। इस एग्जीबिशन में स्टूडेंट्स अपने मॉडल्स के पीछे के आईडियाज को समझाएंगे।

ये बहुत अच्छी योजना है। इससे स्टूडेंट्स देश के विकास में अपना योगदान दे पाएंगे। स्टूडेंट्स दूसरों के लिए भी प्रेरणा बनेंगे।

आदेश गहलौत, रजिस्ट्रार, बीआईटी कॉलेज

अगर ऐसा होता है तो इससे स्टूडेंट्स अच्छे काउंसलर भी बन सकते हैं। इतना ही युवाओं की नई सोच के जरिए जो नए आईडियाज सामने आएंगे वो निश्चित ही बड़े बदलाव लाने वाले होंगे।

एसके सिंह, रजिस्ट्रार, एमआईईटी