- हाईस्कूल में बोर्ड की ओर से किया गया शामिल

lucknow@inext.co.in

LUCKNOW : सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन सीबीएसई 10वीं के स्टूडेंट्स पांच मेन सब्जेक्ट के साथ अब दो ऑप्शनल सब्जेक्ट भी पढ़ सकेंगे. इतना ही नहीं अगर स्टूडेंट्स मेन सब्जेक्ट में से किसी एक सब्जेक्ट में भी फेल हो जाते हैं तो उन्हें दो ऑप्शनल सब्जेक्ट के नंबर से बदलाव करने का मौका मिलेगा. यह सब्जेक्ट एक भाषा से होगा और दूसरा तीन मेन सब्जेक्ट मैथ्स, साइंस और सोशल साइंस होंगे. नौवीं से ही स्टूडेंट्स दो मेन सब्जेक्ट रख पाएंगे. सिटी कोऑर्डिनेटर डॉ. जावेद आलम खान ने बताया कि ऑप्शनल सब्जेक्ट तीन भी ले सकते हैं. अक्सर यह बोर्डिंग स्कूल में होता आया है क्योंकि वहां पर रहने वाले बच्चों को थोड़ा ज्यादा समय मिल जाता है. इसके अलावा नियम में कोई खास बदलाव नहीं है.

इस प्रक्रिया से पता चलेगा स्टूडेंट्स का रुझान

सीबीएसई के स्टूडेंट्स अभी तक केवल छह सब्जेक्ट ही पढ़ते थे. इनमें पांच मेन और एक ऑप्शनल सब्जेक्ट होता था, लेकिन अब पांच मेन सब्जेक्ट के साथ दो ऑप्शनल सब्जेक्ट भी स्टूडेंट्स रख सकते हैं. सीबीएसई के ऐसा करने से 10वीं बोर्ड में स्टूडेंट्स का पास होने का प्रतिशत बढ़ेगा. सीबीएसई की मानें तो ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर स्किल सब्जेक्ट में से किसी एक सब्जेक्ट को स्टूडेंट्स रख सकेंगे. वहीं भाषा के तौर पर कोई भी भाषा रख सकते हैं. ऑप्शनल सब्जेक्ट के तौर पर पहली बार भाषा को जोड़ा गया है. उधर, अब 10वीं के रिजल्ट से स्टूडेंट्स अपनी रुचि का आकलन कर पाएंगे. रिजल्ट से स्टूडेंट्स को पता चलेगा कि उनकी रुचि साइंस और मैथ्स में है या फिर वोकेशनल कोर्स की तरफ है.

यह है ऑप्शनल सब्जेक्ट

- स्किल सब्जेक्ट

- तीसरी भाषा को स्कूल द्वारा असिस्मेंट किया जायेगा

- आर्ट एजुकेशन

- हेल्थ एंड फिजिकल एजुकेशन

यह हैं मेन सब्जेक्ट

- भाषा प्रथम हिन्दी या अंग्रेजी

- भाषा द्वितीय हिन्दी या अंग्रेजी के साथ क्षेत्रीय भाषा रख सकते हैं

- मैथ

- विज्ञान

- सामाजिक विज्ञान

स्टूडेंट्स को होगा फायदा

क्लास10वीं के किसी एक विषय में फेल स्टूडेंट्स को कंपार्टमेंटल एग्जाम देकर पास करना होता था, लेकिन अब मेन सब्जेक्ट में किसी एक में अगर फेल हुए, लेकिन छठवां सब्जेक्ट यानी स्किल सब्जेक्ट में पास हैं तो स्किल सब्जेक्ट के अंक को पांच सब्जेक्ट के तौर पर रखा जाएगा. इससे स्टूडेंट्स को काफी राहत मिलेगी. वर्ष 2020 में बोर्ड देने वाले स्टूडेंट्स को दो ऑप्शनल सब्जेक्ट रखने का ऑप्शन दिया है. अगर स्टूडेंट्स चाहें तो दो ऑप्शनल सब्जेक्ट रख सकते हैं. एक सब्जेक्ट में फेल स्टूडेंट्स को यह विकल्प मिलेगा.