अयोध्या के फैसले के बाद यूनिवर्सिटी के हिस्ट्री विभाग में होगा कार्यक्रम

विभिन्न एक्सपर्ट देंगे आंदोलन में युवाओं की सहभागिता की जानकारी

Meerut। सीसीएसयू में अब अयोध्या के फैसले के बाद स्टूडेंट्स को एकता का पाठ पढ़ाया जाएगा। दिसम्बर में आयोजित इस कार्यक्रम में बाहरी एक्सपर्ट नॉलेज देंगे साथ ही फिल्मों के माध्यम से छात्रों को जागरूक करेंगे। इसके साथ ही विभिन्न तरह के प्रोग्राम में प्रतिभाग कर उनको भाईचारे व देशप्रेम का पाठ पढ़ाया जाएगा। इस कार्यक्रम के माध्यम से यकीनन स्टूडेंट्स में जागरुकता आएगी।

एक्सपर्ट देंगे नॉलेज

यह कार्यक्रम सीसीएसयू के हिस्ट्री डिपार्टमेंट में आयोजित किया जाएगा.इसमें नेशनल आर्गेनाइजिंग सेकेट्री भारतीय इतिहास संकलन योजना इंडिया प्रो। बाल मुकंद सहित विभिन्न यूनिवर्सिटी से एक्सपर्ट पहुंचेंगे और स्टूडेंट को एकता का पाठ पढ़ाएंगे। इस कार्यक्रम में स्टूडेंट्स को जंग-ए-आजादी से जुड़े विभिन्न आंदोलनों के विषय में बताया जाएगा। वहीं ऐसे आंदोलनों के बारे में भी जानकारी दी जाएगी, जिनमें देश के प्रति एकता के साथ क्रांतिकारियों ने मिलकर सफलता हासिल की है।

दिखाई जाएंगी फिल्में

इसके साथ ही स्टूडेंट को गांधी जी के आंदोलनों, किसान आंदोलन, क्रांति से जुड़े विभिन्न ऐसे आंदोलनों से जुड़ी फिल्में दिखाई जाएंगी, जिनमें देश के प्रति एकता के साथ युवाओं व फ्रीडम फाइटर्स ने एकजुटता से लड़ाई की है, इन फिल्मों से स्टूडेंट को प्रेरित किया जाएगा।

होंगे कम्पटीशन

ये कार्यक्रम 4 दिसम्बर से शुरु होकर 13 तक चलेगा। जिसमें वाद विवाद, भाषण, धर्म को जानो आदि विभिन्न विषयों पर प्रतियोगिताएं की जाएंगी। इसके साथ ही सभी धर्मो की बेहतर नॉलेज देने के लिए भी एक कम्पटीशन करवाया जाएगा, जिसमें भाईचारे का संदेश भी दिया जाएगा। इस कार्यक्रम को कराने का मकसद है कि स्टूडेंट को देशप्रेम के प्रति व एकता व भाईचारे के लिए प्रेरित किया जाए। उनको बताया जाएगा किस तरह से पुराने समय में देश के प्रति युवा कुछ भी कर गुजरने को तैयार हो जाते थे।

प्रो। एवी कौर, विभागाध्यक्ष, हिस्ट्री विभाग, सीसीएसयू